यूपीः PWD विभाग की सड़कों पर भगवा रंग के बोर्ड्स, होंगी PM मोदी और CM योगी की तस्वीरें

बरेली
यूपी में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार का रंग अब सरकारी विभागों पर दिखने लगा है। पीडब्ल्यूडी विभाग यूपी की सड़कों पर भगवा बोर्ड्स लगाने जा रहा है। इन बोर्ड्स में ‘सरकार का संकल्प, सड़कों का होगा कायाकल्प’ नारे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की तस्वीरें भी होंगी।

इसकी पुष्टि करते हुए डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि बीजेपी सरकार प्रदेश की 2.6 लाख किलोमीटर सड़कों को गड्ढामुक्त करने में जुट गई है। यूपी में करीब तीन लाख किलोमीटर सड़कें हैं। बीजेपी सरकार को पूर्ववर्ती की सरकार से 1.21 लाख किलोमीटर की गड्ढायुक्त सड़कें विरासत में मिली थीं। इन गड्ढायुक्त सड़कों में से अधिकांश ठीक कर ली गई हैं।

25 साल तक खराब नहीं होंगी सड़कें
उन्होंने बताया कि सड़कों को ठीक करने के लिए सरकार नई तकनीक का प्रयोग कर रही है जिससे सड़कें 25 साल तक खराब नहीं होंगी।

ने कहा कि नई सड़कों को बनाने या जिन सड़कों की मरम्मत काम चल रहा है, वहां पर यूनिपोल्स लगाए जाएंगे। इन पोल्स में लोगों को उस जगह और उस सड़क से जुड़ने वाली सड़कों के बारे में जानकारी होगी। साथ ही संबंधित विधानसभा और संसदीय क्षेत्र के बारे में भी जानकारी इन बोर्ड्स में दी जाएगी।

दो साइज में लगेंगे बोर्ड
बरेली के पीडब्ल्यूडी विभाग के चीफ इंजिनियर एके मिश्रा ने बताया कि ये बोर्ड्स भगवा रंग के होंगे। इनमें नरेंद्र मोदी औरर सीएम योगी आदित्यनानथ के साथ डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की तस्वीर भी लगाई जाएंगी। ये बोर्ड्स छोटे और बड़े दोनों तरह के होंगे। इन्हें एक तरफ और थोड़ी जगह में लगाया जाएगा। एक रोड पर सिर्फ एक बोर्ड लगेगा।

3.16 लाख रुपये का एक बोर्ड
चीफ इंजिनियर ने बताया कि बरेली में एक छोटे बोर्ड की कीमत लगभग 15,000 रुपये होगी, जबकि बड़े बोर्ड की कीमत 3.16 लाख रुपये आंकी गई है। बोर्ड की कीमत जिलों में लगने वाले बोर्ड्स की संख्या और जिले पर निर्भर है।

छोटे बोर्ड्स के लिए बजट
बरेली के सूचना विभाग की मानें तो जिले में 135 सड़कें शहर के बाहरी इलाके में चुनी गई हैं। जहां पर विभाग 135 बोर्ड्स लगाएगा। शहर के भीतर 39 सड़कों पर 41 बड़े बोर्ड्स लगाए जाएंगे। एग्जिक्युटिव इंजिनियर पीडब्ल्यूडी जीएस वर्मा ने बताया कि बरेली जिले के लिए राज्य सरकार ने 20.35 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया है। इससे छोटे बोर्ड्स लगाने का काम शुरू हो गया है, जबकि बड़े बोर्ड्स के लिए अभी बजट आना है।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर