मार्टिन लूथर किंग की बेटी ने कहा, ‘ट्रंप को ईश्वर हराएंगे’

न्यू यॉर्क
मार्टिन लूथर किंग की बेटी बरनीस किंग ने सोमवार को कहा कि ‘ईश्वर ट्रंप के ऊपर जीत हासिल कर सकता है।’ उधर लूथर के बेटे का अंदाज ट्रंप के साथ मुलाकात करने के बाद बदला हुआ नजर आया। मालूम हो कि पिछले हफ्ते डॉनल्ड ट्रंप और अफ्रीकन-अमेरिकन कांग्रेसी जॉन लूईस के बीच एक विवाद शुरू हुआ था। 76 साल के लूईस मार्टिन लूथर किंग के समकालीन रहे हैं। 1960 के दशक में अमेरिका में शुरू हुए सिविल राइट्स मूवमेंट में उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था और जेल भी गए थे। एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने ट्रंप के चुनाव को अवैध बताया था। लूईस ने कहा कि रूस द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में की गई दखलंदाजी के कारण ट्रंप के चुनाव को वैध नहीं माना जा सकता है। लूईस की इस टिप्पणी पर ट्रंप ने सख्त प्रतिक्रिया की थी।

बरनीस किंग मार्टिन लूथर किंग की सबसे छोटी बेटी हैं। अटलांटा के एक चर्च में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को उम्मीदें खत्म नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘वाइट हाउस में कौन बैठता है, इससे डरने की जरूरत नहीं है। ईश्वर ट्रंप पर जीत हासिल कर सकता है।’ बरनीस के इस भाषण पर वहां मौजूद लोग अपनी सीट से खड़े होकर तालियां बजाने लगे। उनके भाषण के दौरान लोग लगातार तालियां बजाते रहे। इसी चर्च में एक बार लूथर ने भाषण दिया था। उनकी याद में हर साल मार्टिन लूथर किंग जूनियर डे के मौके पर यहां सर्विस का आयोजन किया जाता है। इस साल यह सर्विस ऐसे समय में पड़ी जबकि बराक ओबामा रिटायर होने जा रहे हैं।

अमेरिका की कुल अश्वेत आबादी में से केवल 8 फीसद ने ट्रंप को वोट दिया। सोमवार को ट्रंप ने मार्टिन लूथर किंग की तारीफ करते हुए एक ट्वीट भी किया था। इसके थोड़ी ही देर बाद वह लूथर के सबसे बड़े बेटे मार्टिन लूथर किंग III से मिले। ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, ‘मार्टिन लूथर किंग दिवस का जश्न मनाएं। उन सभी चीजों का जश्न मनाएं जिसके लिए वह खड़े हुए। वह एक महान व्यक्ति थे और इस बात के लिए उनका सम्मान कीजिए।’ लूथर के बेटे के साथ ट्रंप ने अपने दफ्तर में मुलाकात की। दोनों एक साथ सीढ़ियों पर नजर आए। दोनों ने हाथ मिलाया और ट्रंप ने उनको विदा किया। इसके बाद मीडिया के सवालों का जवाब दिए बिना ट्रंप वापस अपने दफ्तर में चले गए। ट्रंप के साथ अपनी मुलाकात के बारे में बताते हुए मार्टिन लूथर किंग III ने कहा कि उन्होंने अमेरिका के होने वाले राष्ट्रपति के साथ अमेरिकी मतदान प्रक्रिया में सुधार लाने के बारे में बातचीत की। उन्होंने ट्रंप के साथ अपनी मुलाकात को सकारात्मक बताया। यह पूछे जाने पर कि ट्रंप द्वारा लूईस पर की गई टिप्पणियों से वह नाराज हैं या नहीं, मार्टिन लूथर किंग III ने कोई जवाब नहीं दिया।

मार्टिन लूथर किंग III ने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘मुझे लगता है कि भावना और आवेश में आकर दोनों पक्षों की ओर से काफी कुछ कहा जाता है। मुझे लगता है कि मैं दूरी पाटने का काम करता हूं। मेरा मकसद अमेरिका को एकसाथ लेकर आना है।’ उधर मियामी में लूथर किंग के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लूईस ने अपने भाषण में ट्रंप का नाम लिए बिना कहा, ‘युवा अश्वेत अमेरिकी नागरिकों को चाहिए कि वे मतदान को एक पवित्र प्रक्रिया का दर्जा दें। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हम सभी को भागीदारी करनी चाहिए। जब आपकी उम्र मतदान करने लायक हो जाती है, तो खुद का पंजीकरण कराएं और मतदान करें। ‘

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें