डोकलाम में PLA सैनिकों की संख्या में कमी से जुडे़ जनरल रावत के बयान पर चीन ने साधी चुप्पी

पेइचिंग
डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्या में आई कमी के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बयान पर चीन ने चुप्पी साध ली है। हालांकि चीन ने मंगलवार को यह जरूर कहा कि डोकलाम में तैनात उसके सैनिक संप्रभुता संबंधी अधिकारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल एक दिन पहले भारतीय सेना प्रमुख जनरल रावत ने कहा था कि डोकलाम के इलाके में चीनी सैनिकों की संख्या में काफी कमी आई है।

दरअसल, सिक्किम सेक्टर स्थित डोकलाम क्षेत्र को लेकर पिछले साल भारत और चीन के बीच 73 दिनों तक गतिरोध बरकरार रहा था। आखिरकार 28 अगस्त को दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनातनी खत्म हुई। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग से जब जनरल रावत की टिप्पणियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘डोकलाम का इलाका हमेशा से चीन का हिस्सा और चीन के लगातार एवं प्रभावी अधिकार क्षेत्र में रहा है। इस बाबत कोई विवाद नहीं है।’

अरुणाचल: भारत ने चीन से कहा, सड़क बनाने वाली मशीनें तो ले जाओ

सेना प्रमुख ने सोमवार को बताया था कि भारतीय और चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के ट्यूटिंग में भारतीय हिस्से में चीन की टीमों द्वारा सड़क बनाने की कोशिश का हालिया मुद्दा सुलझा लिया है। उसी समय थलसेना प्रमुख ने कहा था कि डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्या में काफी कमी आई है। सैनिकों की संख्या में कमी पर टिप्पणी नहीं करते हुए लू कांग ने कहा, ‘डोकलाम इलाके में तैनात और वहां गश्त कर रहे चीनी सैनिक ऐतिहासिक परंपराओं के अनुसार संप्रभुता संबंधी अधिकारों का इस्तेमाल कर रहे हैं और क्षेत्रीय संप्रभुता को बरकरार रख रहे हैं।’

पढ़ें: अरुणाचल में एक किमी अंदर घुसी चीन की रोड बनाने वाली टीम

लू ने जनरल रावत की इस टिप्पणी पर प्रत्यक्ष तौर पर कुछ नहीं कहा कि दोनों देशों ने अरुणाचल प्रदेश के ट्यूटिंग में भारतीय क्षेत्र में सड़क बनाने की चीनी सैनिकों की योजना से जुड़ा मसला दिसंबर के आखिरी हफ्ते में सुलझा लिया। गौरतलब है कि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है जबकि भारत इसे सिरे से खारिज करता आ रहा है।

लू ने कहा, ‘मेरे सहयोगी इससे जुडे़ सवाल पर कई बार प्रतिक्रिया जाहिर कर चुके हैं। मुझे दोहराना होगा कि चीन-भारत सीमा के पूर्वी हिस्से में भारी विवाद है। लिहाजा, हमें आम राय के जरिए समझौते पर पहुंचना होगा लेकिन इससे पहले हमें शांति एवं सुरक्षा बरकरार रखने की जरूरत है। हम पहले ही स्थापित किए जा चुके तंत्र और सीमा संबंधी ऐतिहासिक समझौतों के जरिए संबंधित विवाद सुलझा सकते हैं।’ बता दें कि चीन डोकलाम को भी अपना हिस्सा बताता रहा है, जबकि भूटान इसे अपना क्षेत्र मानता है। इसी क्षेत्र में चीन के सैनिकों की सड़क बनाने की कोशिशों को भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें