और इस तरह से ओसामा बिन लादेन का काम तमाम हुआ

वॉशिंगटन
साल 2011 की मई में कुख्यात चरमपंथी ओसामा बिन लादेन की हत्या के आदेश जारी होने से हफ्तों पहले ओबामा प्रशासन के चार वकील इससे जुड़ी कानूनी अड़चनों को दूर करने की कवायद में जुटे थे। ‘न्यू यॉर्क टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक इस लीगल टीम ने रास्ता निकाला कि अमेरिकी नौसेना के कमांडो अल-कायदा के भगोड़े नेता को पकड़ने की बजाय उसे मार डालेंगे।

इन वकीलों ने इतनी खामोशी से अपने काम को अंजाम दिया कि इसकी खबर न तो उनके किसी सहयोगी को ही लगी और न ही ओबामा प्रशासन के सबसे बड़े वकील अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर को इसका गुमान हुआ।

इस पूरी कवायद पर करीब नजर रखने वाले अधिकारियों के अनुसार उन्हें अपनी दलीलें जुबानी याद रखनी थी क्योंकि कोई गलती हो जाने की सूरत में उन्हें कानूनी पेचीदगियों को समझाने के लिए बुलाया जा सकता था।

एक ओर जहां ओसामा बिन लादेन की हत्या के अभियान के बारे में काफी कुछ कहा-सुना गया लेकिन ओबामा प्रशासन के वकीलों की इस छोटी सी टीम ने ऑपरेशन को किस तरह से कानूनी अमलीजामा पहनाया, यह कहानी कभी नहीं कही गई।

कानून के इन जानकारों ने ओबामा प्रशासन को सलाह दी कि पाकिस्तान की इजाजत के बगैर भी उसकी जमीन पर सैन्य कार्रवाई की जा सकती है। इसके बाद मामले को कांग्रेस में किस तरह से लटकाया जाए और ओसामा के मारे जाने के बाद उसकी लाश को समुद्र में ठिकाने लगाने की सलाह भी इसी लीगल टीम की थी।

इस लीगल टीम ने मशविरा दिया था कि अमेरिकी कानूनों के साथ-साथ इंटरनैशनल लॉ भी इसकी इजाजत देता है। हालांकि इस ऑपरेशन के खिलाफ आवाजें उठी थीं लेकिन अभियान की कामयाबी के मद्देनजर ये खामोश हो गईं।

इस स्टोरी को इंग्लिश में पढ़ें- How 4 federal lawyers paved the way to kill Osama bin Laden

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,