नहीं हो पा रही वीकली बाजारों की मैपिंग

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

साउथ एमसीडी के इलाके में वीकली बाजारों की मैंपिंग का मसला ठंडा पड़ा हुआ है। स्थायी समिति भी बाजारों की मैंपिंग के आदेश जारी कर चुकी है, लेकिन अफसर हां-ना का जवाब देकर मसले को टाल रहे हैं। कहीं मैंपिंग हुई है तो उसका बाजार पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। अब आदेश दिए गए हैं कि प्रभावी मैंपिंग की जाए वरना संबंधित विभाग के अफसरों के खिलाफ एक्शन होगा।

स्थायी समिति के सदस्यों को इस बात की लगातार शिकायतें मिल रहीं हैं कि विभिन्न इलाकों में लगने वाले वीकली बाजार स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। आरोप है कि कुछ सौ फड़ लगाने के बजाए बाजारों में हजारों फड़ लगाए जा रहे हैं, जिससे वहां रहने वाले लोग तो परेशान हैं ही, साथ ही ट्रैफिक भी बाधित हो रहा है और गंदगी का आलम भी रहता है। यह मसला पिछले कई दिनों से साउथ एमसीडी की स्थायी समिति में उठ रहा है लेकिन कुछ एक्शन होता दिख नहीं रहा है। हाल ही में हुई समिति की बैठक में फिर यह मसला उठा। अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता और नेता सदन शिखा राय ने आला अफसरों से पूछा कि मैंपिंग के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, क्योंकि लोगों की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं।

बैठक में साउथ जोन और सेंट्रल जोन के डिप्टी कमिश्नर ने जानकारी दी कि कुछ बाजारों की मैंपिग हो चुकी है और कुछ की जारी है। लेकिन अध्यक्ष और नेता सदन के साथ-साथ सत्ता पक्ष की सदस्य अनामिका व नेता विपक्ष अभिषेक दत्त ने पूछा कि मैंपिंग तो कर रहे हो लेकिन क्या उसके आधार पर वहां सामान बेचने वालों को बिठाया भी जा रहा है। अफसरों ने कहा कि जांच कर अगली बैठक में बताया जाएगा। बैठक में अन्य सदस्यों ने भी बताया कि उनके इलाके में कोई मैंपिंग नहीं हो रही है और स्थानीय लोग लगातार शिकायत कर रहे हैं। नेताओं ने अफसरों को चेतावनी दी है कि वे संबंधित विभागों से इस कार्य को प्रभावी तरीके से करवाएं, वरना उनके खिलाफ एक्शन होगा। अफसरों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे अगली बैठक में सभी बाजारों की मैंपिंग की डिटेल लेकर आएं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News