जेवर, नोएडा में टिकट के लिए लगा रहे जाति का गणित

[email protected]

ग्रेटर नोएडा
जेवर विधानसभा सीट पर बीजेपी में टिकट को लेकर जातियों का गणित लगाया जा रहा है। इसमें गुर्जर और ठाकुर जाति के दावेदारों के बीच अपने-अपने पक्ष में तर्क दिए जा रहे हैं। जेवर सीट के प्रत्याशी की जाति का कनेक्शन नोएडा से जोड़ा जा रहा है। दावेदार अटकलें लगा रहे हैं कि अगर नोएडा में ठाकुर प्रत्याशी उतारा गया तो जेवर में गुर्जर कैंडिडेट होगा। ऐसे में जेवर के दावेदारों की नजर अपनी विधानसभा सीट से ज्यादा नोएडा पर टिकी है। साथ ही कांग्रेस के एक बड़े नेता को बीजेपी में लाकर टिकट देने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं।

जेवर सीट पर ठाकुर नेताओं में बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष हरीश ठाकुर, संजय ठाकुर, ठाकुर जितेंद्र सिंह भाटी, राजेश छोंकर व डी. पी. सिंह आदि टिकट की दौड़ में हैं। वहीं गुर्जरों में बीजेपी युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष गजेंद्र मावी और पूर्व जिलाध्यक्ष रकम सिंह भाटी दावेदारी ठोंक रहे हैं। सभी नेता अपना-अपना दावा मजबूत बता रहे हैं। नेताओं को उनके आकाओं ने पूरा भरोसा दिया हुआ है कि टिकट उन्हीं को मिलेगा।

जातियों का गणित
बीजेपी में जोरदार चर्चा है कि दादरी में गुर्जर को टिकट दिया जाएगा। इसमें एक नेता का नाम तय माना जा रहा है। उधर, जेवर और नोएडा के बीच कयासों का बाजार गर्म है। दावेदारों का गणित यह है कि अगर नोएडा में ठाकुर प्रत्याशी तय होत है तो जेवर में गुर्जर को टिकट दिया जाएगा। नोएडा से ठाकुर पंकज सिंह को उतारे जाने की चर्चाएं चल रही हैं। पंकज सिंह को नोएडा से उतारे जाने की अटकलों को गुर्जर दावेदार अपने फेवर में मान रहे हैं।

पार्टी में चर्चा है कि जिले में संगठन दो ठाकुरों को टिकट नहीं देगा। अगर नोएडा से गुर्जर प्रत्याशी मैदान में उतारा जाता है तो जेवर से किसी ठाकुर को टिकट देने की अटकलें लगाई जा रही हैं। वहीं वैश्य प्रत्याशी घोषित होता है तो जेवर में ठाकुर और गुर्जर प्रत्याशी के बीच 50-50 चांस हो सकते हैं। नोएडा से मौजूदा विधायक बिमला बाथम, मनोज गुप्ता, गोपाल कृष्ण अग्रवाल आदि वैश्य नेता भी टिकट के दावेदारों में हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें