क्या दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे बान की-मून?

सोल
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने इस बात से इनकार कर दिया है कि दक्षिण कोरिया की उनकी हालिया यात्रा राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए माहौल को भांपने के लिए थी। उन्होंने कहा कि इस विषय में उनकी टिप्पणियों को बढ़ा चढ़ाकर पेश किया गया है। बान पिछले हफ्ते अपने इस देश में छह दिन के दौरे पर आए थे। इस दौरान यह कयास लगते रहे कि संभवत: उनकी यह यात्रा 2017 में दक्षिण कोरिया में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ में शामिल होने की संभावना से जुड़ी है।

इस साल के अंत में वह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद से रिटायर हो जाएंगे। बान ने कहा था कि दक्षिण कोरिया में एक आम नागरिक के तौर पर लौटने पर क्या किया जाए, इस संदर्भ में वह ‘राय’ ले सकते हैं। उनके इस बयान को स्थानीय मीडिया ने कुछ इस तरह से लिया, मानो यह राष्ट्रपति पद की दौड़ में उतरने के लिए उनकी ओर से दिया गया स्पष्ट संकेत है।

लेकिन सोमवार को बान ने कहा कि वह उनके बयानों को ‘बढ़ा चढ़ाकर’ पेश किए जाने पर ‘हैरान’ हैं। उन्होंने कहा कि उनकी इस यात्रा से कोई निजी या राजनीतिक तत्व नहीं जुड़ा है। गैर सरकारी संगठनों के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में शिरकत करते हुए बान ने ग्यांग्झू में कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि आप यहां मेरी गतिविधियों के बारे में ज्यादा व्याख्या नहीं करेंगे या अटकलें नहीं लगाएंगे।’

उन्होंने कहा, ‘असल में मैं ऐसा व्यक्ति हूं, जो बेहतर जानता है कि मेरी क्या योजना है और मुझे निर्णय लेना होगा।’ हालांकि 71 वर्षीय बान ने राष्ट्रपति पद से जुड़ी महत्वाकांक्षाओं से सीधे तौर पर इनकार नहीं किया है और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख पद का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। ऐसे में दक्षिण कोरिया में उनके इरादों से जुड़ी अटकलें तेज ही होंगी। दक्षिण कोरिया में बान बेहद लोकप्रिय हैं। संयुक्त राष्ट्र में उनके पद को राष्ट्रीय गौरव से जोड़कर देखा जाता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News