ब्रिटेन चुनाव में फर्जी खबरें ऐसे रोकेगा फेसबुक

लंदन
फेसबुक ने यूजर्स को फर्जी खबरों से सावधान करने के लिए एक ब्रिटिश न्यूजपेपर ऐडवर्टाइजिंग कैंपेन लॉन्च किया है। फेसबुक की तरफ से यह कदम आगामी ब्रिटेन चुनाव को देखते हुए उठाया है ताकि इस दौरान इस प्लैटफॉर्म पर शेयर की जाने वाली फर्जी खबरों से निपटा जा सके।

पिछले साल अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फेसबुक के सामने फर्जी खबरें एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरी थीं। फेसबुक पर इन खबरों को रोकने के काफी दबाव था। उस दौरान फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर चुनाव से संबंधित फेक खबरें बहुत तेजी से शेयर की जा रही थीं।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में 8 जून को मध्यावधि चुनाव होने हैं। इसलिए फेसबुक ने अपने ब्रिटिश यूजर्स को फर्जी लगने वाली खबरों के प्रति सावधान रहने और उन्हें शेयर करने से पहले उस खबर को दूसरे विश्वसनीय सोर्सेज के जरिये कन्फर्म करने की अपील की है।

फेसबुक की तरफ से यह भी कहा गया है कि फर्जी अकाउंट्स को भी डिलीट किया जाएगा और अविश्वनीय लगने वाली पोस्ट्स का प्रमोशन रोका जाएगा। UK में फेसबुक के पॉलिसी डायरेक्टर साइमन मिल्नर ने बताया कि कंपनी ने फर्जी खबरें फैलाने वाले फेक अकाउंट्स की पहचान करने का नया तरीका ईजाद किया है ताकि इस समस्या की जड़ तक पहुंचा जा सके।

गौरतलब है कि पिछले महीने फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के मतदान के मद्देनजर फेसबुक ने 30,000 अकाउंट सस्पेंड किए थे। इससे पहले फेसबुक ने रीडर्स को फेक न्यूज की पहचान बताने के लिए जर्मन अखबारों में फुल पेज ऐड भी दिए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें