कालेधन पर गठित एसआईटी ने कहा- क्रिप्टोकरंसी पर लगे लगाम

नई दिल्ली
कालेधन पर गठित विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने जांच एजेंसियों से क्रिप्टोकरंसी की जांच और इसके इस्तेमाल पर अंकुश लगाने को कहा है। टीम ने हाल ही में एक बैठक में देश में इस तरह की करंसी के ऑपरेशन, सर्कुलेशन और संदिग्ध विदेशी लेनदेन से उसके जुड़ाव की समीक्षा की। आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार एसआईटी की हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक हुई। इसमें देश में क्रिप्टोकरंसी के परिचालन के बारे में जानकारी दी गई। सूत्रों ने बताया कि एसआईटी ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को अवैध बताया और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, ईडी और एनसीबी (मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो) से इस तरह की करंसी के इस्तेमाल और लेनदेन को पकड़ने-रोक लगाने को कहा।

अधिकारी के अनुसार समिति ने कहा कि वह एक रिपोर्ट बनाएगी जिसे सरकार को सौंपा जाएगा। इस तरह की करंसी को रेग्युलेट करने के लिए कायदे-कानून बनाने का अंतिम अधिकार सरकार को ही है और एसआईटी इस विषय में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस बारे में तैयार रिपोर्ट में भी इस बैठक में चर्चा हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को अपने भाषण में कहा था कि क्रिप्टोकरंसी वैध नहीं है। उन्होंने देश में इसके इस्तेमाल को समाप्त करने की प्रतिबद्धता जताई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times