​रिजर्व बैंक के डेप्युटी गवर्नर पद के लिए 9 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, 10 मई को होगा इंटरव्यू

नई दिल्ली
कैबिनेट सेक्रटरी की अध्यक्षता वाला सर्च पैनल रिजर्व बैंक के डेप्युटी गर्वनर एस. एस. मूंदड़ा के उत्तराधिकारी के चयन के लिए 10 मई को उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगा। मूंदड़ा का 3 साल का कार्यकाल पिछले साल जुलाई में पूरा हो गया है। सूत्रों ने कहा कि कुल प्राप्त करीब 40 आवेदनों में से फाइनैंशल सेक्टर रेग्युलेटरी अपॉइंटमेंट कमिटी (एफएसआरएसी) ने 9 नामों को छांटा है। इन सभी को 10 मई को इंटरव्यू के लिये बुलाया गया है।

इनमें कुछ बैंक अधिकारियों के भी नाम हैं। इस लिस्ट में आईडीबीआई बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर एम. के. जैन तथा एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर एस. श्रीराम और पी. के. गुप्ता के नाम शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक जिन नामों को छांटा गया है और इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है उसमें निजी क्षेत्र और कुछ कार्यरत नौकरशाह भी शामिल हैं।

आरबीआई ऐक्ट के तहत केंद्रीय बैंक के पास 4 डेप्युटी गर्वनर होने चाहिए। इसमें दो आरबीआई से तथा एक कमर्शल बैंकर और एक अन्य अर्थशास्त्री होते हैं जो मॉनिटरी पॉलिस डिपार्टमेंट का जिम्मा संभालते हैं। सर्च कमिटी में आरबीआई गवर्नर , फाइनैंशल सर्विसेज सेक्रटरी और कुछ इंडिपेंडेंट मेंबर्स शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times