यात्रा प्रतिबंध को चुनौती देने वाला पहला राज्य बना हवाई

होनोलोलू
हवाई, अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप द्वारा यात्रा लगाए गए प्रतिबंध को चुनौती देने वाला पहला राज्य बन गया है। हवाई ने इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दिया है।

इस केस को राज्य के अटॉर्नी जनरल और हवाई मुस्लिम संघ के इमाम ने दायर किया है। इस शिकायत में ट्रंप के आदेशों को गैरकानूनी और मुस्लिम विरोधी करार दिया है। इसे हवाई के मुसलमानों का विरोधी और उन्हें दोयम दर्जे की नागरिकता देने वाले बताया गया है।

चुनौती में अमेरिकी संविधान, प्रवासी और नागरिक कानून का हवाला देते हुए कहा कि कई मुस्लिम बहुल देशों को अमेरिका में घुसने से रोका जा रहा है। इसके अलावा उन्हें ग्रीन कार्ड और स्थाई नागरिकता भी नहीं दी जा रही। गौरतलब है कि हवाई की 20% कामकाजी जनता विदेशी है, जिसमें मालिक समेत कर्मचारी भी शामिल हैं। इस प्रतिबंध का बुरा असर हवाई के पर्यटन और शिक्षा पर भी पड़ेगा।

गौरतलब है कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद 7 मुस्लिम देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया था। इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई और फेडरल कोर्ट ने इसपर रोक लगा दी। इसके बाद अमेरिकी सरकार दूसरा यात्रा प्रतिबंध लेकर आई, जिसपर 6 मार्च को हस्ताक्षर कर दिए गए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें