बॉलिवुड म्यूजिक को ISIS के खिलाफ हथियार बना रही ब्रिटिश सेना

लंदन
ब्रिटेन के विशेष सुरक्षा बल लीबिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ हथियार के तौर पर एक नई मनोवैज्ञानिक युद्ध कला के रूप में बॉलिवुड म्यूजिक का इस्तेमाल कर रहे हैं। पाकिस्तान मूल के एक खुफिया अधिकारी की सलाह पर ऐसा किया जा रहा है। ब्रिटिश सेना में पाकिस्तानी मूल के खुफिया अधिकारी ने कहा कि बॉलिवुड धुने ISIS को तंग कर सकती हैं, जिसके बाद इस पर अमल किया गया।

दरअसल, ISIS संगीत को हराम मानता है। डेली मिरर को एक सूत्र ने बताया, ‘हमें आतंकवादियों को हतोत्साहित करने की जरूरत है।’ संयुक्त विशेष अभियान कमान (जेएसओसी) के तहत ब्रिटिश सुरक्षा बल लीबियाई सैनिकों को इस बारे में प्रशिक्षण दे रहे हैं कि ISIS को सिर्ते शहर और 185 किलोमीटर लंबी लीबियाई तट रेखा से कैसे बाहर खदेड़ा जाए।

मनोवैज्ञानिक अभियान इकाई ने आईएसआईएस के संचार सिस्टम में बॉलिवुड संगीत डाल दिया। अखबार की खबर के मुताबिक बॉलिवुड गानों को आतंकी संगठन बड़ी बेइज्जती के तौर पर देखेगा।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक नए संगीतमय हथियार उनके छिपने के ठिकाने का खुलासा करने में भी मदद कर रहे हैं कि कब ISIS सदस्य अपने रेडियो पर संगीत के बारे में शिकायत करते हैं। इससे उनके सटीक स्थान का पता चलता है। लीबिया में ब्रिटिश सुरक्षा बल लड़ाकू भूमिका में नहीं है। यह वहां के सुरक्षा बलों को ISIS को खदेड़ने का प्रशिक्षण दे रहा।

अंग्रेजी में भी पढ़ें: British forces use Bollywood music as new psychological warfare weapon against ISIS

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times