प्रवासियों पर ट्रंप की सख्ती से प्रभावित हो सकते हैं 3 लाख भारतीय-अमेरिकी

वॉशिंगटन

अमेरिका में प्रवासियों पर डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन की सख्ती से भारतीय-अमेरिकी समुदाय के करीब 3 लाख लोग सीधे-सीधे प्रभावित हो सकते हैं। प्रवासियों पर ट्रंप प्रशासन और सख्त पाबंदी की तैयारी में है जिससे बिना वैध दस्तावेजों के अमेरिका में रह रहे करीब 1.1 करोड़ प्रवासियों पर वहां से निकालने जाने का खतरा मंडरा रहा है।

राष्ट्रपति ट्रंप अवैध तौर पर रह रहे लाखों प्रवासियों को अमेरिका निकालने के लिए नया गाइडलाइन जारी कर चुके हैं जिससे प्रवासियों के लिए अवैध तौर पर अमेरिका में रहना बहुत मुश्किल हो गया है। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी ने अपने एक मेमो में कहा, ‘विभाग प्रवासियों के निकालने में पहले की तरह कुछ वर्गों या श्रेणियों को छूट नहीं देगी।’

इसमें कहा गया है कि ‘विभाग के अधिकारियों को उन विदेशियों को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने का पूरा हक है जिन पर इमिग्रेशन अफसरों को इमिग्रेशन से जुड़े कानूनों का उल्लंघन करने का शक हो।’ डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी ने दो मेमो जारी किए हैं जिनमें दूसरी बातों के अलावा अवैध प्रवासियों पर पहले से ज्यादा सख्ती का प्रावधान है।

वैसे तो हालिया मेमो में अपराधी प्रवासियों पर जोर दिया गया है लेकिन यह दूसरे प्रवासियों पर भी सख्ती का रास्ता खोलता है। अनाधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में करीब 3 लाख भारतीय-अमेरिकी ऐसे हैं जिनके पास जरूरी और वैध दस्तावेज नहीं हैं। इसके अलावा उन प्रवासियों की भी मुश्किल बढ़ जाएगी जो अमेरिका में शरण के लिए आवेदन देना चाहते हैं या उन्हें अपने देश में यातना या सजा का डर है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें