नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन ने इंटर कोरियन समिट में लिया हिस्सा

सियोल
नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के लिए रविवार का दिन बेहद अहम रहा। नॉर्थ कोरिया के तनाशाह किम जोंग उन ने आज इंटर कोरियन समिट में खुद हिस्सा लिया। इसका आयोजन नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में किया गया था। किम का यहां हिस्सा लेना राजनीतिक स्तर पर काफी मायने रखता है, क्योंकि कुछ ही महीने पहले दोनों देशों की मिलिट्री के बीच तनातनी चल रही थी। युद्ध जैसा माहौल बना हुआ था।

विंटर ओलिंपिक के दौरान दोनों देशों के बीच नरमी को स्पष्ट रूप से देखा गया था जब दोनों ने संयुक्त महिला आइस हॉकी टीम मैदान में उतारी थी। समारोह के दौरान उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जंग भी शामिल हुई थीं। इसके बाद से दोनों देशों के राजनीतिक रिश्ते भी बेहतर हुए।

इंटर कोरियन समिट के दौरान किम ने एक कंसर्ट में भी हिस्सा लिया। इसे 11 म्यूजिशियन, डांसर और मार्शल आर्टिस्ट सहित कुल 120 कलाकारों ने मिलकर तैयार किया था। इस दौरान किम के साथ उनकी वाइफ भी मौजूद रहीं। इस बारे में सियोल संस्कृति मंत्रालय की ओर से आए बयान में कहा गया कि दक्षिण कोरियाई कलाकारों द्वारा एक संगीत कार्यक्रम में भाग लेने वाले वह उत्तर कोरिया के पहले नेता हैं।

इस दौरान किम ने कहा कि अंतर-कोरियाई सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करते रहना चाहिए। उन्होंने सियोल में इस तरह का एक और कार्यक्रम आयोजित करने का सूझाव दिया। इस दौरान 2300 लोगों की उपस्थिति दर्ज की गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें