जेएमबी का शीर्ष आतंकी बांग्लादेश में गिरफ्तार

ढाका
बांग्लादेश के विशिष्ट सुरक्षा बल ने ढाका में एक कैफे पर हमले के आरोपी घरेलू इस्लामी चरमपंथी समूह के टॉप क्षेत्रीय प्रमुख समेत चार आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। देश के इतिहास के अब तक के सबसे भयावह आतंकी हमले में 22 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकतर लोग विदेशी थे। रैपिड ऐक्शन बटालियन (आरएबी) ने आतंकी संगठन जमातउल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के गाजीपुर टोंगी स्थित ठिकाने पर गुरुवार सुबह छापा मारा और चार आतंकियों को अरेस्ट कर लिया।

आरएबी के प्रवक्ता ने कहा कि अरेस्ट किए गए लोगों में इस समूह के दक्षिणी क्षेत्र का ‘आमिर’ यानी महमूदउल हसन तनवीर भी शामिल है। गिरफ्तार किए गए अन्य तीन लोगों की पहचान आशिकउल अकबर अबेश, नजमुस शाकिब और रहमतुल्ला शूवो के रूप में हुई है। आरएबी की मीडिया शाखा के निदेशक मुफ्ती महमूद खान ने कहा कि मकान से बड़ी मात्रा में हथियार, युद्धक सामग्री और बम बनाने का सामान बरामद किया गया है।

खान ने कहा कि आरएबी को इन चार लोगों के इमारत में मौजूद होने की सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि इन चारों ने रमजान के दौरान ईद से पहले इस मकान में शरण ली थी। मकान का इस्तेमाल जेएमबी के रंगरुटों की ट्रेनिंग के लिए किया जाता था। उन्होंने कहा कि मकान से आठ बम और बम बनाने वाले सामान के अलावा, एक पिस्तौल, एक मैगजीन, 100 से ज्यादा कारतूस, आठ चाकू और कुछ जिहादी साहित्य बरामद किया गया है।

सुरक्षाबल एक जुलाई को होली आर्टिजन बेकरी पर हुए आतंकी हमले के बाद से जेएमबी के ठिकानों की तलाश कर रहे हैं। इस हमले में भारतीय मूल की एक लड़की समेत 22 लोग मारे गए थे। सेना के कमांडो ने अगली सुबह कैफे पर धावा बोलकर छह बंदूकधारियों को मार गिराया था। इस घातक हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी लेकिन सरकार ने बांग्लादेश में आईएस की मौजूदगी से इनकार कर दिया था। सरकार ने कहा कि देश में मौजूद जेएमबी आतंकी इस हमले के लिए जिम्मेदार हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News