उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट से बिफरा अमेरिका, कहा-सभी विकल्प खुले हैं

वॉशिंगटन
उत्तर कोरिया द्वारा जापान के ऊपर से अप्रत्याशित मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। प्योंगयांग की यह हिमाकत अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को नागवार गुजरी है। ट्रंप ने एक बयान जारी कर कहा है कि उत्तर कोरिया के खिलाफ ‘सभी विकल्प खुले हैं।’ बता दें कि अमेरिका की तमाम धमकियों को नजरअंदाज करते हुए उत्तर कोरिया ने मंगलवार को जापान के मुख्य द्वीप के ऊपर से एक मिसाइल का परीक्षण किया था।

ट्रंप ने बयान में कहा, ‘दुनिया ने उत्तर कोरिया की इस नई हिमाकत को साफ-साफ समझ लिया है। प्योंगयांग अपने पड़ोसियों और संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों की अवमानना कर रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों पर स्वीकार्य नहीं है।’ ट्रंप ने बयान में कहा, ‘धमकी देना और अस्थिर करने वाली कार्रवाई से उत्तर कोरिया अपने क्षेत्र और दुनिया में अलग-थलग पड़ेगा।’ बता दें कि उत्तर कोरिया ने उत्तरी जापान इलाके से एक मध्यम दूरी का मिसाइल परीक्षण किया था। परीक्षण के कारण सायरन बजने लगे और लोगों के मोबाइल फोन पर अलर्ट आने लगे।

उधर, जापान के अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल उत्तरी जापानी द्वीप के ऊपर से उड़ा और प्रशांत महासागर में गिरा। मिसाइल की वजह से किसी शिप या अन्य चीज को कोई नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है। जापान के NHK टीवी ने कहा कि मिसाइल तीन हिस्सों में बंट गया था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने कहा है कि वह अपने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘पूर्ण कदम’ उठाएंगे। उन्होंने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण को ‘अभूतपूर्व’ और जापान की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताते हुए संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है।

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत हान तेई सोंग ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वॉशिंगटन अपनी तल्ख बयानबाजी बंद नहीं करेगा तो उसे विनशाकारी परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने दावा किया कि वॉशिंगटन कोरियाई प्रायद्वीप को खतरनाक स्थिति की ओर धकेल रहा है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास कर रहा है। दक्षिण कोरिया ने भी पिछले सप्ताह एक मिसाइल का परीक्षण किया था। उत्तर कोरिया का इस साल यह 13वां मिसाइल परीक्षण है। उत्तर कोरिया अकसर अपने हथियारों का परीक्षण कर रहा है और अपने सरकारी मीडिया के जरिए सोल और वॉशिंगटन को धमकी दे रहा है। इस बीच अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तीखी बयानबाजी से दोनों देशों की दुश्मनी और ज्यादा बढ़ गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरिया को न सुधरने पर गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी तो जवाब में उत्तर कोरिया ने धमकी दी कि वह अमेरिका के गुआम द्वीप पर मिसाइल हमला कर सकता है। हालांकि बाद में उत्तर कोरिया गुआम द्वीप पर हमले की घोषणा से पीछे हट गया था।

( एजेंसी इनपुट के साथ)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें