पाकिस्तान की तर्ज पर नेपाली आर्मी चीफ जा रहे चीन

काठमांडू
नेपाल के आर्मी चीफ जनरल राजेंद्र छेत्री एक हफ्ते के लिए चीन की यात्रा पर इस महीने 27 मार्च को जाएंगे। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच मिलिटरी संबंधों को आगे बढ़ाने पर बात होगी। नेपाली सूत्रों ने गुरुवार को इस यात्रा की पुष्टि ‘द हिन्दू’ से की है। जनरल छेत्री की यात्रा की घोषणा काठमांडू में नेपाली आर्मी के प्रवक्ता ने बुधवार को की।

पढ़ें, नेपाल तक आएगी चीन की रेल, भारत से ‘छुटकारे’ को हुई डील

जब रविवार को नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली चीन के दौरे से वापस आ रहे हैं उसी दिन नेपाली आर्मी चीफ चीन के लिए रवाना होंगे। नेपाली पीएम एक हफ्ते के चीनी दौरे पर गए हैं। इस दौरे में ओली ने चीन के साथ कई अहम समझौते किए हैं। इनमें तिब्बत से होते हुए नेपाल तक रेलवे लाइन बनाने और ट्रांजिट ऐंड ट्रेड पर भी डील फाइनल हुई है।

मिलिटरी संबंधों में मजबूती
जनरल छेत्री नेपाल में अप्रैल 2015 में आए भूकंप में मेडिकल और मिलिटरी सहयोग देने के लिए चीन का आभार जताएंगे। मिलिटरी एक्सपर्ट का कहना है कि नेपाली पीएम के तत्काल बाद नेपाली आर्मी चीफ का चीन जाना उसी पैटर्न पर का हिस्सा है जैसा पाकिस्तान करता है। रिटायर ब्रिगेडियर गुरमीत कंवल ने ‘द हिन्दू’ से कहा, ‘हमने ऐसा देखा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की यात्रा खत्म होते ही वहां का आर्मी चीफ तत्काल चीन जाता है। नेपाली आर्मी चीफ की यात्रा भी इसी स्टाइल में होने जा रही है। ‘सिविल-मिलिटरी एंगेजमेंट पॉलिसी ऑफ चाइना’ में अब नेपाल भी शामिल होता दिख रहा है। इससे साफ है कि नेपाल के संबंध चीन के साथ कई स्तरों पर विकसित हो रहे हैं।’

जनरल छेत्री को भारत ने दो महीने पहले ही जनरल ऑफ इंडियन आर्मी का सम्मान दिया था। भारत ने नेपाल के साथ अपनी पुरानी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए ऐसा किया था। दुनिया भर में बहुपक्षीय शांति स्थापना मिशनों में नेपाली आर्मी की हिस्सेदारी के कारण उसका अंतरराष्ट्रीय महत्व बढ़ रहा है। छेत्री ने भूकंप के बाद काठमांडू में यूएस प्रशांत कमान के साथ समीक्षा बैठक भी की थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News