आतंकवाद से परेशान हो पाक से लगी सीमा को सील करेगा चीन?

पेइचिंग
आतंकवाद के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भले ही चीन पाकिस्तान के खिलाफ कभी न गया हो लेकन पाक समर्थित आतंकी गतिविधियां उसके लिए भी परेशानी बन गईं हैं। अब चीन ने अपने दोस्त यानी पाकिस्तान से लगती सीमा को सील करने का फैसला किया है।

शिनहुआ न्यूज एजेंसी ने शिनजियांग सरकार के प्रमुख को कोट करते हुए लिखा कि, ‘साल 2017 में आतंकवादियों को देश में घुसने से रोकने के लिए चीन-पाकिस्तान बॉर्डर को सील किया जाएगा।’

ऐसा माना जा रहा है कि चीन ने इस कदम के जरिए आतंकवाद को न रोक पाने के लिए पाकिस्तान के प्रति अपनी नाखुशी जाहिर की है। शिनजियांग प्रांत के नेताओं का मानना है कि आतंकवादी पाकिस्तान और अफगानिस्तान जाकर ट्रेनिंग लेते हैं और इस प्रांत में वापस आकर आतंकी हमलों को अंजाम देते हैं।

भले ही चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्री दोस्ती की बातें करें लेकिन शिनजियांग प्रांत के नेताओं में चिंता बढ़ रही है। उनका मानना है कि स्थानीय आतंकवादियों के पाकिस्तान और अफगानिस्तान में तालिबानी कैंपों से संबंध हैं। चीन का शिनजियांग प्रांत सबसे ज्यादा आतंकी हमलों का शिकार होता है। बीती 28 दिसंबर को हुए हमले में भी 5 लोगों की जान चली गई थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें