​ मनीष सिसोदिया ने ली अफसरों की ‘क्लास’

नई दिल्ली
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शिक्षा विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में सख्त लहजे में कहा कि अधिकारियों की लापरवाही को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सिसोदिया ने सचिवालय में सभी डीडीई (डिस्ट्रिक्ट) और डीडीई (जोन) को बुलाया था और उनसे सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई, कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, क्लासरूम टीचिंग समेत अहम मसलों पर जानकारी मांगी गई।

उपमुख्यमंत्री पूरी तैयारी के साथ मीटिंग में आए थे, उनके सवालों को लेकर अधिकारियों ने जो जवाब दिए, वे गलत साबित हुए और उसके बाद अधिकारियों की जमकर क्लास ली गई। सिसोदिया ने उन्हें चेतावनी दी कि जनता ने पांच साल के लिए काम करने भेजा है और लापरवाही किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अधिकारियों का झूठ पकड़ा
सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में सिसोदिया ने सभी अधिकारियों से पूछा कि क्या आप लोग उस मोबाइल ऐप को रोजाना देखते हैं, जिसमें हर स्कूल की साफ-सफाई सहित अन्य गतिविधियों का विवरण होता है। लगभग सभी अधिकारियों ने हां में जवाब दिया। लेकिन, उपमुख्यमंत्री के पास पिछले 3 महीने का ब्योरा था और साथ ही वे पिछले दिनों कई सरकारी स्कूलों में औचक निरीक्षण के लिए भी गए थे। निरीक्षण में सामने आया था कि एस्टेट मैनेजर्स होने के बाद भी कई जगह पर सफाई व्यवस्था ठीक नहीं थी। कंप्यूटर होने के बाद भी स्टूडेंट्स कंप्यूटर लैब में नहीं जाते थे। एक स्कूल में तो साइंस लैब में स्टूडेंट्स को साल में केवल दो बार ही ले जाया जाता था।

‘आप मूर्ख बन रहे हैं’
दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग में 12 डीडीई (डिस्ट्रिक्ट) हैं और 29 डीडीई (जोन) हैं। कुल 41 अफसरों में से केवल 8 मोबाइल ऐप पर सक्रिय थे। जबकि सभी ने कहा था कि वे ऐप पर एक्टिव हैं। सूत्र बताते हैं कि बेहद नाराज डिप्टी सीएम ने कहा कि आप लोगों की इसी लापरवाही की वजह से कई स्कूलों में साफ-सफाई की व्यवस्था में वो सुधार नहीं हो रहा है जो होना चाहिए। नीचे वाले लोग आप सबको मूर्ख बना रहे हैं और आप मूर्ख बन रहे हैं। कई स्कूलों में तो हालात ये है कि बरामदों में झाड़ू लग जाती है तो मान लिया जाता है कि सफाई हो गई।

मनीष सिसोदिया ने आदेश दिया है कि अधिकारी एक हफ्ते के भीतर एक रिपोर्ट देकर ये बताएं कि दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई की क्या स्थिति है? कंप्यूटर लैब काम कर रही हैं या नहीं? लाइब्रेरी में बच्चे जा रहे हैं या नहीं? वोकेशनल कोर्स में ठीक से पढ़ाई हो रही है या नहीं और स्पोर्ट्स व म्यूजिक जैसी गतिविधियों पर क्या काम हो रहा है?

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi