हॉलिवुड फिल्मों की तरह विडियो बनाकर पश्चिमी युवाओं को भर्ती के लिए उकसा रहा है ISIS

वॉशिंगटन
दुनिया का खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट विडियो बनाकर पश्चिमी देशों के युवाओं को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है। ISIS के विडियो में सामान्य विडियोग्राफी नहीं होती बल्कि इसे किसी हॉलिवुड फिल्म की तरह तैयार किया जाता है, जिससे देखने वालों की नजर में वैसा कुछ करने की इच्छा जगे। इसके जरिए आतंकी संगठन पश्चिमी देशों के युवाओं को सपने दिखाता है कि वे भी ‘डाई हार्ड’ फिल्म के ब्रुस विलिस के कैरक्टर की तरह हीरो बन सकते हैं।

शिकागो प्रॉजेक्ट ऑन सिक्यॉरिटी ऐंड थ्रेट्स के तहत ISIS द्वारा जारी किए गए 1400 से ज्यादा विडियो का विश्लेषण किया गया। ये विडियो 2013 से 2016 के बीच जारी हुए थे। अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि युवाओं की भर्ती करने के इस प्रयास में महज विडियोग्राफी नहीं थी और इसमें सब कुछ इस्लाम से भी संबंधित नहीं था।

सिक्यॉरिटी सेंटर के डायरेक्टर रॉबर्ट पेप ने कहा कि यह आतंकी संगठन पश्चिमी देशों के लोगों को टारगेट कर रहा है। खासतौर पर ISIS के निशाने पर वे लोग हैं, जिन्होंने हाल ही में धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूल किया हो। दिलचस्प बात यह है कि जिस तरह से फिल्मों में कहानी को पटकथा लेखक लिखता है, उसी प्रकार से ये विडियो भी तैयार किए जाते हैं, जिससे इसका व्यापक असर हो।

पेप ने कहा, ‘यह पटकथा एक तरह से हीरो बनने की यात्रा को सामने रखती है। ‘वंडर वुमन’ फिल्म की तरह इन वीडियोज में ऐसा दिखाया गया है, जैसे आप हीरो बनने के लिए अपनी शक्तियों के बारे में जान रहे हैं।’ यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के प्रॉजेक्ट ने अलग से उन लोगों का डेटाबेस तैयार किया है, जो अमेरिका में ISIS से जुड़ी गतिविधियों के लिए आरोपित किए गए हैं। इनमें से 36 फीसदी लोगों ने हाल ही में इस्लाम स्वीकार किया था और वे मुस्लिम समुदायों से नहीं आते थे।

प्रॉजेक्ट में बताया गया कि इनमें से 83 फीसदी लोगों ने IS के विडियोज देखे थे। पेप ने कहा कि फिल्मी अंदाज में कहानी कहने से ISIS को मिल रही सफलता को अब दूसरे आतंकी संगठन भी अपना रहे हैं। रिसर्च में बताया गया है कि अल-कायदा का सीरिया गुट भी ISIS की तरह युवाओं की भर्ती के लिए हीरो बनने का संदेश देते हुए फिल्में तैयार कर रहा है। यह पैटर्न तेजी से उभर रहा है।

हालांकि खुफिया और कानून प्रवर्तन अधिकारियों का कहना है कि यह अप्रोच पूरी तरह से नया नहीं है। उनका कहना है कि ISIS किसी भी तरह से पश्चिमी देशों के नागरिकों को भर्ती करने की कोशिश कर रहा है। SITE इंटेलिजेंस ग्रुप की निदेशक रिता काट्ज ने कहा कि हॉलिवुड फिल्मों और विडियो गेम्स की तरह विडियो तैयार कर ISIS लोगों से अपील कर रहा है। उसका मीडिया ऑपरेशन अल-कायदा से कहीं ज्यादा सफल हो रहा है।

काट्ज ने कहा, ‘हालांकि मीडिया का इस्तेमाल करने के बाद भी ISIS का संदेश नहीं बदला है। उसके प्रॉपेगैंडा में हॉलिवुड फिल्मों के हीरो बनाने के सपने नहीं दिखाए जाते बल्कि धार्मिक हीरो बनने के लिए कहा जाता है। इन दोनों में काफी अंतर है।’ काट्ज ने आगे बताया कि जब कोई आतंकी कैमरे के सामने बैठकर हमले के लिए कहता है तो वह दुनियाभर में मारे गए मुसलमानों और उनके खिलाफ कथित अत्याचार की बातें करता है, जिससे देखने वालों को बदला लेने के लिए उकसाया जा सके।

ऐसे में कोशिश ये की जाती है कि देखने वाले लोग बदला लेने के लिए इस तरह से उत्साहित हो जाएं कि मरने के लिए भी खुशी-खुशी तैयार रहें और आतंकी संगठन इसे हीरो या फिर शहीद का दर्जा देने की कोशिश करता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें