हॉकी वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया जाएगा: FIH चीफ बत्रा

नई दिल्ली
इंटरनैशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) के अध्यक्ष नरेंदर बत्रा ने गुरुवार को यह साफ कर दिया कि भारत में आयोजित होने वाले 2018 हॉकी वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए पाकिस्तान टीम को आमंत्रण भेजा जाएगा। बता दें कि हॉकी वर्ल्ड कप इस साल के आखिर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक भारत में खेला जाएगा।

इस बीच ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक संबंध सामान्य न होने के कारण पाकिस्तान को इस अहम टूर्नमेंट के लिए शायद आमंत्रित न किया जाए। इन कयासों पर इंटरनैशनल हॉकी फेडरेशन के चीफ नरेंदर बत्रा ने अब विराम लगा दिया है। बत्रा ने गुरुवार को यह साफ कर दिया कि भुवनेश्वर में आयोजित होने वाला वर्ल्ड कप एफआईएच का कार्यक्रम है और इसके लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी न्योता भेजा जाएगा।

हाल ही में लंदन में संपन्न हुई हॉकी वर्ल्ड लीग (HWL) में 7वां स्थान पाकर पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप 2018 के लिए क्वॉलिफाइ किया है। इससे पहले पाकिस्तान की टीम 2014 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाइ नहीं कर पाई थी। 2014 का वर्ल्ड कप नीदरलैंड में आयोजित हुआ था।

बत्रा ने कहा, ‘क्योंकि यह FIH का कार्यक्रम है इसलिए पाकिस्तान को इसके लिए निमंत्रण भेजा जाएगा। इस संबंध में हमने विदेश मंत्रालय से जरूरी मंजूरी ले ली है। इसके लिए यहां कुछ निश्चित नियम और प्रक्रिया है, जिसके तहत इसमें भाग लेने वाले देशों को टूर्नमेंट शुरू होने से 60 दिन पहले वीजा के लिए अप्लाई करना होता है। इसी प्रक्रिया के तहत पाकिस्तान को भी गुजरना होगा।’

कुछ ऐसी भी चर्चा है कि पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन (PHF) ने इस्लामाबाद में स्थिति भारतीय उच्चायोग से अपने खिलाड़ियों और संबंधित ऑफिशियल स्टाफ को वीजा देने का आवेदन किया है, ताकि बाद में किसी तरह की अड़चन से बचा जा सके। इससे पहले 2016 में जब लखनऊ में जूनियर हॉकी वर्ल्ड का आयोजन हुआ था, तब पाकिस्तान की टीम यहां भाग नहीं ले पाई थी। FIH के मुताबिक, उस वक्त PHF ने अपने खिलाड़ियों को वीजा मिलने के लिए बहुत देर से अप्लाई किया था। तब तक वीजा मिलने की डेडलाइन समाप्त हो चुकी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update