हॉकी: भारत ने स्पेन को बराबरी पर रोका

वेलेंसिया
ड्रैग फ्लिकर वीआर रघुनाथ के गोल की मदद से भारत ने छह देशों के आमंत्रण हॉकी टूर्नमेंट में आज स्पेन को 1-1 से बराबरी पर रोक दिया।

स्पेन ने दसवें मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली थी। उसकी तरफ से यह गोल पाउ क्वेमादा ने पेनल्टी स्ट्रोक पर किया। भारत की तरफ से दूसरे क्वॉर्टर के शुरु में ही रघुनाथ (18वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत को बराबरी दिलायी। इसके बाद दोनों टीमों ने गोल करने के कुछ अच्छे प्रयास किये लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। भारत को इस टूर्नमेंट में पांच मैचों में से केवल एक में जीत मिली है। उसने दो मैच ड्रॉ कराये जबकि दो मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत ने अच्छी शुरुआत की और उसे पांचवें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन स्पेन के गोलकीपर क्विको कोर्टस ने बड़ी खूबसूरती से इसे बचा दिया।

स्पेन ने जवाबी हमले में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन पीआर श्रीजेश ने भी अच्छा बचाव किया। मैच में चल रहे उतार चढ़ाव के बीच भारत को फिर से पेनल्टी कॉर्नर मिला, कोर्टस ने तलविंदर सिंह के रिबाउंड को बाहर कर दिया। इसके बाद स्पेन ने मैच में नियंत्रण बनाया और जल्द ही भारतीय रक्षापंक्ति को दबाव में ला दिया। श्रीजेश ने पेनल्टी कॉर्नर तो बचा दिया लेकिन इस प्रक्रिया में स्पेन को पेनल्टी स्ट्रोक मिल गया जिसे गोल में बदलने में क्वेमादा ने कोई गलती नहीं की।

भारत दूसरे क्वार्टर के शुरु में पूरी रणनीति के साथ मैदान पर उतरा और उसने शुरु में स्पेन पर दबाव बना दिया। उसे तुरंत ही पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर रघुनाथ ने गोल करके टीम को बराबरी दिलायी। भारत को पहले हाफ के आखिरी क्षणों में गोल करने का एक और अच्छा मौका मिला लेकिन कोर्टस ने पहले ड्रैग फ्लिक और फिर रिबाउंड का बचाव करके मध्यांतर तक स्कोर 1-1 से बराबर रहने दिया। दूसरे हाफ में भारत ने अधिक नियंत्रित खेल दिखाया और स्पेन को दबाव में रखा। भारतीय हालांकि गोल करने में नाकाम रहे। भारत ने आखिरी क्वार्टर में भी काफी प्रयास किये लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। जब अंतिम हूटर बजने में कुछ सेकंड बाकी थे तब भारतीय खिलाड़ी स्पेन के गोलमुख तक पहुंचे थे लेकिन शॉट क्रॉसबार से टकरा गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

हॉकी खेल समाचार, हॉकी खबरें, Hockey Sports News, Khel News