हून सेन की ऑस्ट्रेलिया को धमकी, नहीं झेलूंगा कोई दबाव

फ़नॉम पेन
कंबोडिया के प्रधानमंत्री हून सेन ने ऑस्ट्रेलिया को धमकी दी है कि अगर घरेलू राजनीति को लेकर उनके ऊपर किसी भी तरह का दबाव डाला गया तो वह ऑस्ट्रेलिया को ‘शर्मसार कर देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर नौबत आई तो वह अगले महीने सिडनी में होने वाले ASEAN समिट में संयुक्त संवाद पर भी प्रतिबंध लगा देंगे।

मुख्य विपक्षी पार्टी को तोड़ने, स्वतंत्र समाचार आउटलेटों को बंद करने और अदालतों में आलोचकों को खदड़ने की वजह से हाल के कुछ महीनों में हून सून को पश्चिमी देशों से काफी दंड झेलना पड़ा है।

बुधवार को दिए अपने भाषण में हून सेन ने कहा कि ASEAN के समिट में वह घरेलू राजनीति को लेकर किसी भी तरह का दबाव बर्दाश्त नहीं करेंगे।

ASEAN का यह समिट मार्च में होगा, जिसे ऑस्ट्रेलिया होस्ट करेगा।

हून सेन ने आगे कहा, “अगर आप मेरे साथ गलत तरीके से पेश आए तो मैं पलटवार करूंगा और सभी के सामने शर्मसार कर दूंगा।”

हाल के महीनों में अपनी कड़ी कानूनी कार्यवाही की वजह से कंबोडिया चीन के बेहद करीब आ गया है। इसकी वजह है चीन से मिलने वाली आर्थिक मदद। वहीं अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ उसके रिश्ते बिगड़ गए हैं।

यह पहली बार नहीं है जब अपने किसी साझा बयान को रद्द करने के लिए कंबोडिया ने ऐसा रवैया अपनाया हो। 2012 में भी विदेशी मंत्री एक संयुक्त संवाद को जारी करने में विफल हो गए थे। उस वक्त फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में बीजिंग के कार्यों की आलोचना को अवरुद्ध करने के लिए कंबोडिया पर आरोप लगाया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें