हिलरी क्लिंटन आएं या डॉनल्ड ट्रंप, पाकिस्तान के लिए बुरी खबर

वॉशिंगटन
इस साल 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जीत हिलरी क्लिंटन को मिले या डॉनल्ड ट्रंप को पाकिस्तान को किसी से भी खुशी नहीं मिलने जा रही। डेमोक्रेटिक पार्टी ने इस वीकेंड पर अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया था। इस घोषणापत्र में दो टूक कहा गया है कि डेमोक्रेटिक प्रशासन अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को जारी रखेगा और पाकिस्तान में आतकंवादियों को पनाह न मिले इसे भी वह सुनिश्चित करेगा।

अमेरिका में चुनावी घोषणापत्र को ‘पार्टी प्लेटफॉर्म’ कहा जाता है। इस घोषणापत्र से जाहिर होता है कि हिलरी क्लिंटन राष्ट्रपति बनती हैं तो वह बराक ओबामा की विदेश नीति को जारी रखेंगी। खास कर साउथ एशिया में ओबामा प्रशासान की जो नीति है वही हिलरी प्रशासन की भी होगी। रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप पहले ही पाकिस्तान को लेकर सख्त रुख दिखा चुके हैं।

हालांकि चुनाव पूर्व जितने पोल हुए हैं उनमें हिलरी क्लिंटन आगे चल रही हैं। वह डॉनल्ड ट्रंप पर भारी पड़ती दिख रही हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के घोषणापत्र में साफ कहा गया है कि अमेरिका पाकिस्तान पर दबाव डालेगा कि वह आतंकवाद के खिलाफ ईमानदार और ठोस कोशिश करे। दूसरी तरफ घोषणापत्र में कहा गया है कि भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाई जाएगी। अफगानिस्तान में जो ओबामा प्रशासन की नीति है उसे ही हिलरी क्लिटंन बढाएंगी। इस मामले में इस्लामाबाद से जो विवाद है उसमें काबुल सरकार का समर्थन किया जाएगा।

रिपब्लिकन पार्टी ने अभी अपना घोषणापत्र जारी नहीं किया है लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप की ध्वनि डेमोक्रेटिक पार्टी की कहीं ज्यादा आक्रामक है। ट्रंप का कहना है कि उनकी सरकार बनी तो वह अफगान तालिबान को खत्म करने के लिए पाकिस्तान पर और प्रेशर डालेंगे। ट्रंप ने दो टूक कहा था कि पाकिस्तान अपनी धरती पर आतंकवादियों को पनाह नहीं दे सकता।

डेमोक्रेटिक पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है कि यदि हिलरी क्लिटंन राष्ट्रपति बनती हैं को अफगानिस्तान में नेटो के नेतृत्व वाली सेना शांति बहाल करने के लिए काम करती रहेगी। प्राथमिक तौर पर वहां से आतंकवाद को पूरी तरह से मिटाया जाएगा। घोषणापत्र में अफगानिस्तान में शांति की बहाली पर खास जोर दिया गया है। कहा गया है कि अमेरिका की नई सरकार अफगानिस्तान में महिलाओं को हक दिलाने पर खास जोर देगी।

इसके साथ ही अमेरिका की नई सरकार ओबामा के उस फैसले को कायम रखेगी जिसमें अफगानिस्तान में सैनिकों की तैनाती सीमित रखने की बात कही गई है। अमेरिका इस बात को सुनिश्चित करेगा कि उसकी जमीन पर कोई बड़ा आतंकी हमला फिर से नहीं हो।

इंडिया: डेमोक्रेटिक पार्टी ने भारत को लंबे समय तक रणनीतिक साझेदार बनाने की वकालत की है। डेमोक्रेटिक घोषणापत्र में इंडिया की तारीफ करते हुए कहा गया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसके साथ ही कहा गया है कि यहां काफी विविधता है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि पसीफिक में इंडिया एक अहम शक्ति है।

इस्लामिक स्टेट: डेमोक्रेटिक पार्टी ने इस्लामिक स्टेट को जड़ के उखाड़ने का संकल्प लिया है। घोषणापत्र में सीरियाई विपक्ष, इंटरनैशनल कम्युनिटी और अमेरिका के क्षेत्रीय सहयोगियों को एक मंच पर लाकर संकट खत्म करने की बात कही गई है। घोषणापत्र में कहा गया है कि सीरिया में राष्ट्रपति बशर असद को हटाकर सत्ता में बदलाव होना चाहिए। डेमोक्रेटिक घोषणापत्र में मुस्लिमों के खिलाफ डॉनल्ड ट्रंप की तिरस्कार भावना को सिरे से खारिज किया गया है। कहा गया है कि धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन देश के मूल सिद्धांत के खिलाफ है। डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिका में गैर मुस्लिमों की एंट्री पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगाने की बात कही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,