‘हितों के टकराव’ को लेकर फंसे पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद

मुंबई

‘हितों के टकराव’ के मामले में टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद विवादों में फंस गए हैं। प्रसाद फिलहाल जूनियर टीम के मुख्य चयनकर्ता भी हैं।

प्रसाद पर आरोप है कि प्रसाद कर्नाटक के अपने पूर्व साथी सुजीत सोमसुंदर के साथ बेंगलुरु में ‘एसएलएस अकादमी फॉर क्रिकेट एक्सिलेंस’ नाम से एक अकादमी चला रहे हैं। बीसीसीआई के लोकपाल जस्टिस एपी शाह ने प्रसाद को अकादमी और चयनकर्ता में से किसी एक को चुनने के लिए कहा है। सूत्रों के अनुसार प्रसाद ने अकादमी से हटने का फैसला किया है।

बीसीसीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शाह के ऑर्डर में कहा गया है, ‘प्रसाद को 14 मई को नोटिस जारी किया गया था। जवाब में प्रसाद ने माना कि एसएलएस अकादमी का मालिकाना हक ‘स्टार्टिंग लाइन स्पोर्ट्स ऐंड ऐजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की एक कंपनी के पास है। इस कंपनी को प्रसाद और सोमसुंदर ने मिलकर 2104 में स्थापित किया था। प्रसाद ने कहा कि उनके पास कंपनी की 50 फीसदी हिस्सेदारी है। प्रसाद ने साफ किया कि उन्हें नवंबर 2015 में ही चयनकर्ता बनाया गया था और उसके बाद वह अकादमी में कोचिंग से नहीं जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि वह कंपनी में न तो प्रशासनिक भूमिका निभा रहे हैं और न ही कोचिंग और ट्रेनिंग आदि से जुड़े हैं।’

बीसीसीआई के नियम 2 (C) के ‘हितों के टकराव’ के अनुसार वे रिटायर्ड क्रिकेटर जिन्हें भारतीय टीम के कोच या राष्ट्रीय चयनकर्ता बनाया गया है वे अपने कार्यकाल के अनुसार किसी प्राइवेट कोचिंग अकादमी से नहीं जुड़ सकते। इसके साथ ही अगर रिटायर्ड क्रिकेटर राष्ट्रीय चयनकर्ता बनते हैं तो वे किसी कोचिंग संस्थान को चलाने या उसके मालिकाना हक रखने के अधिकारी भी नहीं हैं।

शाह ने कर्नाटक के बाएं हाथ के स्पिनर रघुराम भट के खिलाफ भी ऐसा ही फैसला लिया था जो चयनरकर्ता होने के साथ-साथ कर्नाटक स्टेट क्रिकेट असोसिएशन के स्पिन बोलिंग कोच भी थे।

सूत्रों के अनुसार पिछले साल नवंबर में कार्यकाल संभालने के बाद से अब तक शाह को भारतीय क्रिकेट में ‘हितों के टकराव’ की करीब 55 शिकायतें मिल चुकी हैं। फिलहाल उनके पास 7-8 केस लंबित हैं। इसमें पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेटर बृजेश पटेल और अशरद अयूब का नाम भी शामिल है। पटेल और अयूब दोनों क्रमश: कर्नाटक और हैदराबाद क्रिकेट असोसिएश के सचिव और अध्यक्ष हैं। एक पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि एक क्रिकेटर रिटायर होने के बाद बच्चों को खेल सिखाने के अलावा क्या करे। वहीं एक अन्य क्रिकेटर ने कहा, ‘क्या आप स्पिनर्स को कोचिंग देने के लिए भट से बेहतर खिलाड़ी ढूंढ सकते हैं।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें: Venkatesh Prasad trapped by ‘conflict’ yorker

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times