स्मिथ पर साज से सहमत नहीं हैं शेन वॉर्न

नई दिल्ली
बॉल टैंपरिंग मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाए जाने के फैसले का ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न ने कड़ा विरोध किया है। उन्होंने माना कि स्टीव और वॉर्नर ने गलती की, लेकिन इसे लेकर जो हंगामा मचा और फिर जो सजा सुनाई गई उस पर उन्होंने हैरानी जताई। सजा सुनाए जाने के बाद वॉर्न ने अपने फेसबुक पेज पर एक लंबा कॉलम लिखकर सजा पर सवाल उठाए। उनके लेख के मुख्य अंश:

इतना उन्माद क्यों
बहुत से देश हैं जो ऑस्ट्रेलिया को पसंद नहीं करते, ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स को पसंद नहीं करते और बॉल टैंपरिंग को लेकर जो हो हल्ला और उन्माद उठा वह इसी नफरत का नतीजा है। बॉल टैंपरिंग क्रिकेट में कोई नई चीज नहीं है। विपक्षी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस जुर्म में दो बार पकड़े गए हैं। उनके पेसर वेर्नोन फिलैंडर भी इसके लिए एक बार सजा भुगत चुके हैं। बॉल टैंपरिंग में शामिल प्लेयर्स की लिस्ट बहुत लंबी है। सचिन तेंडुलकर और माइक अथर्टन जैसे क्रिकेट जगत के बड़े नाम इस फेहरिस्त में हैं।

इतनी कड़ी सजा क्यों
मैं मानता हूं कि स्मिथ ने गलती है, लेकिन इस गलती की जो सजा उसे मिली है वह कहीं से भी जायज नहीं ठहराई जा सकती। एक साल का बैन बहुत ज्यादा है। आप स्मिथ के पिछले रेकॉर्ड को देखिए। एक कप्तान और एक प्लेयर के तौर पर वह शानदार रहा है। हम सब दुखी थे, हैरान थे, लेकिन मैं समझता हूं कि भावनाओं को एकतरफ रखकर फैसला सुनाया जाना चाहिए था। मेरे हिसाब से चौथे टेस्ट से बाहर कर देना, भारी हर्जाना लगा देना और कप्तानी छीन लेना भी काफी होता।

जरूर करेंगे वापसी
मैंने भी अपने जीवन में कई गलतियां की हैं और आगे भी करता रहूंगा क्योंकि मैं इंसान हूं। ऑस्ट्रेलियन टफ खेलने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन किसी भी कीमत पर जीत के लिए नहीं। हम कभी चीटिंग नहीं करते। चीटिंग ऑस्ट्रेलिया का तरीका नहीं। हम अपने खेल और खिलाड़ियों को बहुत ऊंचा सम्मान देते हैं और इसलिए इस घटना ने इतनी तकलीफ पहुंचाई है। लेकिन मुझे उममीद है कि वे इस घटना को भुलाकर वापसी कर सकते हैं और वे करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर