डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ सकते हैं रन मशीन कोहली

नई दिल्ली
भारतीय कप्तान विराट कोहली जिस हिसाब से बल्लेबाजी कर रहे हैं उसने क्रिकेट में बल्लेबाजी की परिभाषा बदल दी है। उनकी तुलना अब खेल के कई महान बल्लेबाजों से की जा रही है। कोहली अब दुनिया के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन को पार कर सकते हैं। कोहली के पास भारत के साउथ अफ्रीका दौरे पर ब्रैडमैन से आगे निकलने का मौका है।

29 वर्षीय कोहली ने इस दौरे पर खेलीं 13 पारियों में अभी तक 870 रन बना लिए हैं। अगर कोहली बाकी बचे दो मैचों में 104 रन और बना लेते हैं तो वह एक दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सर डॉन से आगे निकल जाएंगे। ब्रैडमैन ने 1930 के इंग्लैंड दौरे पर खेले पांच टेस्ट मैचों में 974 रन बनाए थे।

अगर कोहली 130 रन और बना लेते हैं तो एक ऐसा मुकाम हासिल कर लेंगे जो अभी तक सिर्फ एक बल्लेबाज ने हासिल किया है।

वेस्ट इंडीज के दिग्गज सर विवियन रिचर्ड्स ने वेस्ट इंडीज के इंग्लैंज दौरे पर 1976 में 1045 रन बनाए थे। इस दौरान कैरेबियाई टीम ने चार टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले थे। रिचर्ड्स ने टेस्ट मैचों में 829 और वनडे में 216 रनों का योगदान दिया था।

कोहली साउथ अफ्रीका में जबरदस्त फॉर्म में हैं। तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने 47.66 के औसत से 286 रन बनाए। इसके बाद छह वनडे मैचों में उन्होंने 558 रन बनाए। इस सीरीज में उन्होंने तीन सेंचुरी लगाईं। किसी द्विपक्षीय सीरीज में यह किसी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कोहली ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में 20 गेंदों पर 26 रन बनाए। भारत ने जोहानिसबर्ग में खेले गए इस मैच में मेजबान टीम को 28 रनों से हराया। अब जब सिर्फ दो मैच और बचे हैं तो कोहली के पास नया रेकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर