स्मार्टफोन के बढ़ते बाजार से कमाई की तैयारी में बॉलिवुड

मुंबई
देश में स्‍मार्टफोन का बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है और अब बॉलिवुड की नजर भी इससे कमाई करने पर है। फिल्‍म इंडस्‍ट्री को आशा है कि जैसे-जैसे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के हाथों में स्‍मार्टफोन्‍स पहुंचेंगे और 4जी इंटरनेट जैसी नई तकनीक तक लोगों की पहुंच बनेगी, वैसे-वैसे लोग स्‍मार्टफोन्‍स पर भी फिल्‍में आदि देखेंगे और जिससे इंडस्‍ट्री को कमाई होगी।

डिजिटल फिल्‍म डिस्ट्रिब्‍यूशन नेटवर्क यूएफओ मूवीज के मुताबिक, भारत में 10,000 सिनेमाघर हैं और यहां की आबादी एक अरब 30 करोड़ के करीब है। यानी हर 10 लाख की आबादी पर 8 सिनेमाघर हैं। ब्रिटेन में यह आंकड़ा 120 और चीन के लिए 30 है। इतने कम सिनेमाघर होने का मतलब यह है कि ज्‍यादातर लोगों को मूवी देखने के लिए पाइरेटेड कॉन्‍टेंट का सहारा लेना पड़ता है जिससे इंडस्‍ट्री को सालाना 30 प्रतिशत संभावित आमदनी नहीं हो पाती।

एस्‍सेल विजन प्रॉडक्‍शन के रेवेन्‍यू हेड गिरीश जौहर ने कहा, ‘अगर हम इनमे से कुछ लोगों से भी उनके फोन के जरिए पैसे का भुगतान करवा सकें तो निश्चित तौर पर काफी फायदा होगा। आप एक ऐसा बाजार देख रहे हैं जो बॉक्‍स ऑफिस से भी बड़ा हो सकता है।’

रिपोर्टों के मुताबिक, हर 10 में से 7 भारतीय महीने में कम से कम एक ऑनलाइन विडियो जरूर देखते हैं। ऐसा अनुमान है कि अगले तीन साल के दौरान भारत में सभी इंटरनेट डेटा में से 90 प्रतिशत का इस्‍तेमाल मूवी और टीवी देखने के लिए किया जाएगा।

ऑनलाइन वॉचिंग में होने वाली इस बढ़ोतरी की मुख्‍य वजह देशभर में सस्‍ते और तेज ब्रॉडब्रैंड की सुविधा है। आने वाले एक साल के भीतर लाखों लोगों के इसमें जुड़ने की संभावना है और ऐसे लोग सिर्फ बड़े शहरों से ही नहीं बल्कि छोटे शहरों से भी होंगे। इसका मतलब होगा ज्‍यादा से ज्‍यादा पेमेंट की संभावना।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज इस साल के अंत तक जियो मोबाइल नेटवर्क लॉन्चिंग के जरिए दुनिया का सबसे बड़ा 4जी नेटवर्क लाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा भारती एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियां जो पहले से 4जी मुहैया करा रही हैं, वे इंटरनेट की कीमतों में कटौती कर अपना खुद का हाई स्‍पीड डेटा नेटवर्क तैयार कर रही हैं। इन कदमों से भी ऑनलाइन यूजर्स की तादाद बढ़ेगी।

इंडस्‍ट्री को आशा है कि सस्‍ता और सुविधाजनक कॉन्‍टेंट पाइरेसी को कम कर सकेगा। अगर किसी ऑनलाइन मूवी के लिए 25 रुपये लिए जाएं तो यूजर्स को पेमेंट करने में भी ज्‍यादा परेशानी नहीं होगी। हालांकि, यूजर्स से पैसे निकलवाना अभी भी आसान काम नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business