स्पाइसजेट ने मुंबई में किया सीप्लेन का ट्रायल, एयर कनेक्टिविटी से जुड़ेंगे छोटे शहर

मुंबई
बजट पैसेंजर कैरियर स्पाइसजेट ने शनिवार को मुंबई के गिरगांव चौपाटी में सीप्लेन का ट्रायल किया। कंपनी के अनुसार, जमीन और पानी दोनों के लिए अनुकूल इस विमान का यह दूसरे फेज का ट्रायल था। एयरलाइन ने कहा है कि जापान के Setouchi Holdings के साथ मिलकर ट्रायल किए गए। दोनों कंपनियां 6 महीने से भी ज्यादा समय से 10 और 14 सीट वाले छोटे एंफीबियस विमान (जल-थल दोनों पर उतरने में सक्षम) की संभावनाओं पर काम कर रही हैं।

दरअसल, छोटे शहरों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए एक नए मिशन पर काम किया जा रहा है। इसके लिए एक ऐसे प्लेन पर काम हो रहा है, जो पानी से भी संचालित किए जा सके। Setouchi के स्वामित्व वाली कंपनी ‘QUEST’ दुनियाभर में जमीन और पानी दोनों से उड़ान भरने में सक्षम प्लेन बनाने के लिए जानी जाती है। पिछले 10 वर्षों से दुनियाभर में 200 Kodiak Quest विमान उड़ रहे हैं।

स्पाइसजेट के CMD अजय सिंह ने कहा, ‘सीप्लेन ऑपरेशंस से भारत के सुदूर क्षेत्रों को भी विमानन नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है। इसके लिए एयरपोर्ट्स और रनवेज बनाने जितना खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।’ सिंह ने आगे कहा, ‘हम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक हैं, ऐसे में हमें देश के भीतर समान और समावेशी तरीके से एयर कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करना होगा।’

उन्होंने कहा, ‘हमारी सीप्लेन सेवा एयरलाइन और पर्यटन उद्योग दोनों के लिए एक नए बाजार के रास्ते खोलेगी। यह क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजनाओं के लिए भी क्रांतिकारी साबित होगी।’ इस समय स्पाइसजेट 51 जगहों के लिए रोज औसतन 396 फ्लाइट्स का संचालन करती है। इनमें 44 घरेलू और 7 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times