सौभाग्य योजना के तहत वितरण कंपनियों सहित कर्मचारियों को मिलेगा 50 करोड़ का इनाम

नई दिल्ली
बिजली मंत्रालय सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के काम को सबसे पहले पूरा करने वाली बिजली वितरण कंपनी को 50 करोड़ रुपये का अनुदान देने और उसके कर्मचारियों को 50 लाख रुपये इनाम देने की योजना पर विचार कर रहा है। प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना (सौभाग्य) को पिछले साल सितंबर में शुरू किया गया था। केन्द्र सरकार की 16,320 करोड़ रुपये की इस योजना का लक्ष्य दिसंबर अंत तक सभी 3.6 करोड़ घरों तक बिजली पहुंचाना है।

इसके लिए मंत्रालय बिजली पहुंचाने वाले घरों की संख्या, भौगोलिक स्थिति इत्यादि मानकों के आधार पर राज्यों के विभिन्न समूह बनाएगा। हर समूह में सबसे पहले 100% लक्ष्य को पूरा करने वाले राज्य को इनाम दिया जाएगा। हर समूह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एक ही व्यक्ति को इनाम दिया जाएगा। बिजली मंत्री आर. के. सिंह ने कहा , ‘सौभाग्य के तहत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम राज्य वितरण कंपनियों को प्रोत्साहन देने और उन्हें प्रोत्साहन राशि देने पर काम कर रहे हैं। अपने राज्य में सबसे पहले लक्ष्य को पूरा करने वाली राज्य बिजली वितरण कंपनी के कर्मचारियों को हम एक स्मृति चिन्ह और 50 लाख रुपये देंगे।’

उन्होंने कहा, ‘इस इनाम के अलावा जीतने वाली वितरण कंपनी को हम 50 करोड़ रुपये का अनुदान भी देंगे।’ इस योजना का लक्ष्य राज्य वितरण कंपनियों को एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि 100% विद्युतीकरण के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times