सैम करेन बने आईपीएल के गोल्डमैन

इंगलैंड के हरफनमौला सैम करेन ने आज रिकॉर्ड बना दिया, जब 18.5 करोड़ रुपये में नीलाम होकर वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। कोच्चि में आयोजित आईपीएल नीलामी के दौरान करेन को 2023 के आईपीएल के लिए पंजाब किंग्स ने खरीदा।

आईपीएल 2023 सत्र के लिए नीलामी में 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगनी थी। नीलामी में 405 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, जिनमें 273 भारतीय थे। हाल ही में टी20 विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले करेन के लिए मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जाएंट्स और पंजाब किंग्स ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। मगर आखिर में पंजाब की बोली के आगे सब चुप हो गए। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिस मौरिस 2021 में आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे, जब राजस्थान रॉयल्स ने उनके लिए 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

इस बार हरफनमौला क्रिकेटरों पर ही सब टीमों की नजर थीं। ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ रुपये में खरीदा और वह इस लीग के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। इंगलैंड के टेस्ट कप्तान और दिग्गज हरफनमौला बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ में खरीद लिया। स्टोक्स के लिए चेन्नई और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच लंबे समय तक बोलियों का दौर चला, लेकिन अंतिम बाजी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम के नाम रही। वेस्टइंडीज के हरफनमौला जेसन होल्डर को राजस्थान रॉयल्स ने 5.75 करोड़ रुपये में खरीदा। मगर वेस्टइंडीज टीम में असली लॉटरी निकोलस पूरन की लगी, जिन्हें लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा।

यह भी पढ़ें: करेन, स्टोक्स और ग्रीन की बड़ी आईपीएल बोली से नहीं हुई हैरानी : फिंच

आईपीएल की इस छोटी नीलामी में इंगलैंड के खिलाड़ियों की धमक रही। इंगलिश बल्लेबाज हैरी ब्रुक के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपये की बोली लगाई। पाकिस्तान दौरे पर लगातार तीन शतकों का रिकॉर्ड बनाने वाले ब्रुक का बेस प्राइस केवल 1.5 करोड़ रुपये था। पिछले सीजन में पंजाब सुपरकिंग्स की कप्तानी करने वाले भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी सनराइजर्स हैदराबाद ने ही 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा। उनका बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये था। न्यूजीलैंड के दिग्गज केन विलियमसन को गुजरात टाइटंस ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे को 50 लाख रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा। रहाणे के लिए चेन्नई ने ही बोली लगाई। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज राइल रूसो और बांग्लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन के लिए कोई भी बोली लगाने को तैयार नहीं हुआ। ब्रांडों की कीमत आंकने वाली लंदन की कंपनी ब्रांड फाइनैंस के अनुसार आईपीएल की ब्रांड वैल्यू दोगुनी होकर 8.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। 2021 में इसकी ब्रांड वैल्यू 4.7 अरब डॉलर थी।

The post सैम करेन बने आईपीएल के गोल्डमैन appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड