सुशील, साक्षी और गीता फोगाट ने राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में जीते स्वर्ण पदक

इंदौर
ओलिंपिक में दो बार के पदक विजेता और तीन साल बाद वापसी करने वाले दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के पुरुषों के 74 किलोग्राम फ्री-स्टाइल प्रतियोगिता में शुक्रवार को यहां क्वॉर्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले बिना ही स्वर्ण पदक अपने नाम किया। महिला कुश्ती में देश की इकलौती ओलिंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और दंगल गर्ल गीता फोगाट भी प्रतियोगिता के दूसरे दिन अपनी श्रेणियों में विजेता बनीं।

सुशील ने अपने चिर-परिचित अंदाज में शुरुआती दो दौर पर अपने प्रतिद्वंदियों को मात दी लेकिन उन्हें क्वॉर्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में कोई चुनौती नहीं मिली। तीनों मुकाबलों में उन्हें वॉकओवर मिला। इस प्रतियोगिता में उन्हें महज एक मिनट 33 सेकंड की कुश्ती लड़नी पड़ी। फाइनल में सुशील का मुकाबला प्रवीण राणा से था लेकिन चोटिल होने के कारण मुकाबले में नहीं उतरे।

इससे पहले सुशील को क्वॉर्टर फाइनल में प्रवीण ने वॉकओवर दिया तो वही सेमीफाइनल में सचिन दहिया उनके खिलाफ मैदान में नहीं उतरे। सुशील ने पहले दौर में मिजोरम के लालमलस्वामा को महज 48 सेकंड और दूसरे दौर में मुकुल मिश्रा को महज 45 सेकंड में चित कर दिया।

इस बीच गीता ने 59 किलो वर्ग के फाइनल में रविता को पटखनी दी। साक्षी ने 62 किलो वर्ग में अपनी प्रतिद्वंदी हरियाणा की पूजा को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से मात दी। गीता के पति पवन कुमार भी 86 किलो वर्ग में शीर्ष पर रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News