श्रीलंका में श्रृंखला के साथ पाकिस्तान का प्रसारण अधिकार का सिर दर्द भी दूर होगा

नई दिल्ली

श्रीलंका का भारत और पाकिस्तान के बीच अगले महीने द्विपक्षीय श्रृंखला की मेजबानी करना लगभग तय हो गया है और यह स्थल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए राहत की तरह है क्योंकि उसके प्रसारण अधिकार मुद्दा भी सुलझा दिया है। प्रसारण अधिकार एक बड़ी समस्या हो सकता था। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के सूत्रों ने कहा कि वे इस मार्की सीरीज के लिए कमर कस रहे हैं लेकिन पाकिस्तान पर आईसीसी के कार्यबल के अध्यक्ष जाइल्स क्लार्क के आधिकारिक बयान देने के बाद ही वे बयान जारी करेंगे।

दुबई स्थित प्रसारणकर्ता टेन स्पोर्ट्स भारत और पाकिस्तान में इस श्रृंखला का प्रसारण करेगा जिसका मतलब होगा कि पीसीबी को अपने राजस्व से समझौता नहीं करना होगा जो भारत के साथ श्रृंखला पर काफी निर्भर करता है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अगर श्रृंखला भारत में होती जो प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स को जाते क्योंकि उसके पास भारत की घरेलू सीरीज के प्रसारण का अधिकार है। अगर आप भारत में होने वाली सीरीज को पाकिस्तान की घरेलू सीरीज भी कहो तो इसकी कानूनी जटिलताएं होतीं।’

सूत्र ने कहा, ‘टेन स्पोर्ट्स के पास श्रीलंका में होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकार हैं क्योंकि उन्होंने श्रीलंका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के अधिकार हासिल किए हैं। बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) की बांग्लादेश में शुरुआत हुई है और ऐसे में श्रीलंका पीसीबी के आला अधिकारियों के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प था।’

यह कोई रहस्य नहीं है कि पीसीबी की प्रसारणकर्ता के साथ करोड़ों का करार भारत के साथ होने वाली सीरीज पर निर्भर करता है। पीसीबी सूत्र ने कहा, ‘अगर भारत इस दौरान पाकिस्तान से नहीं खेलता है तो कुल बोली राशि की कम से कम 60 प्रतिशत राशि सफल प्रसारणकर्ता कम कर देता।’ इसलिए यह हैरानी की बात नहीं है कि पीसीबी ने अंतिम पासा फेंकते हुए श्रीलंका को मेजबान चुन लिया जिससे टेन स्पोर्ट्स श्रृंखला का प्रसारण कर पाएगा।

वैसे भी माना जा रहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली इस सीरीज में बड़ा पेंच प्रसारण अधिकारों को लेकर फंसा हुआ था। कोई भी देश इससे मिलने वाली मोटी रकम को खोना नहीं चाहता था। ऐसे में पीसीबी ने श्रीलंका का विकल्प देकर बीसीसीआई को बैकफुट पर ला दिया। भारत और श्रीलंका के क्रिकेट संबंध बहुत अच्छे हैं और पीसीबी द्वारा श्रीलंका को मेजबान चुनने के बाद बीसीसीआई के पास कोई विकल्प नहीं बचा था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

IPL 2015 News | IPL 8 मुख्य खबरें , IPL News in Hindi