शुक्रवार को आ रहे हैं जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, कई समझौतों की तैयारी

नई दिल्ली
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भारत की तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी। साथ ही भारत में बुलेट ट्रेन नेटवर्क की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपए की एक डील के साथ भारत-जापान कुछ अन्य समझौते भी कर सकते हैं।

इस यात्रा में एशिया की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच तालमेल बिठाने और विशेष रणनीतिक संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने पर विशेष ध्यान होगा। भारत-जापान के बीच 9वीं वार्षिक शिखर बैठक शनिवार को होगी। इसमें मोदी और जापानी प्रधानमंत्री पिछले एक साल में खास कर व्यापार और निवेश के क्षेत्र में लिए गए द्विपक्षीय निर्णयों पर प्रगति की समीक्षा करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा में दोनों पक्षों के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन नेटवर्क के लिए 98,000 करोड़ रुपए के करार के साथ-साथ कई समझौते किए जाएंगे। अबे दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे। वहां की यात्रा साढ़े चार घंटे की होगी और अबे इस दौरान वहां प्रसिद्ध दसाश्वमेध घाट पर गंगा आरती का दर्शन करेंगे। इस दौरान प्रधान मंत्री मोदी उनके साथ होंगे। शाम को वह दिल्ली वापस आ जाएंगे।

मोदी की पिछली जापान यात्रा में अबे मोदी के साथ क्योटो शहर गए थे। अबे दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलेंगे। वह भारत-जापान इनोवेशन सेमिनार में भाग लेने के अलावा उद्यमियों के एक समूह से बातचीत करेंगे। तोक्यो में पिछले साल हुई शिखर वार्ता में दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों का स्तर बढ़ाकर ‘विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदारी के स्तर पर ले जाने’ पर सहमति जताई थी। मोदी वहां पिछले साल 30 अगस्त से तीन सितंबर तक थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business