‘शाहजहां रोड’ का नाम ‘दशरथ मांझी रोड’ किया जाए, शाहजहां विलासिता का प्रतीक था: बीजेपी नेता

नई दिल्ली
औरंगजेब रोड का नाम बदलने की तर्ज पर दिल्ली बीजेपी के एक प्रवक्ता ने ‘शाहजहां रोड’ का नाम ‘दशरथ मांझी रोड’ करने की मांग की है। उनका कहना है कि यह मुगल बादशाह ‘विलासिता का प्रतीक’ था।

नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने प्रधानमंत्री से कहा है कि सड़क का नाम बदलने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दें।

उपाध्याय ने मांझी को प्यार, प्रतिबद्धता, धैर्य और लगन का प्रतीक बताया जबकि मुगल बादशाह को विलासिता का प्रतीक कहा। उपाध्याय ने कल जारी पत्र में कहा, ‘मांझी देश के सभी युवकों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं, हम लक्ष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और संघर्षों से भरे उनके जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं।’

उन्होंने कहा कि शाहजहां रोड स्थित संघ लोक सेवा आयोग में हजारों युवक प्रति वर्ष आते हैं, इसलिए कृपया अधिकारियों को आदेश दीजिए कि सडक का नाम उनके नाम पर किया जाए।

शाहजहां रोड नई दिल्ली में स्थित है जो इंडिया गेट के उत्तरी हिस्से से दक्षिण में ताज मानसिंह होटल तक जाता है।

बिहार के मजदूर मांझी को ‘माउंटेन मैन’ के नाम से भी जाना जाता है, जिन्होंने केवल छेनी और हथौडी से 360 फुट लंबी पहाड़ी को काटकर रास्ता बना दिया था। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने गत 28 अगस्त को औरंगजेब रोड का नाम बदलकर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम रोड कर दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times