विश्व ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में बना सिर्फ एक विश्व रेकॉर्ड

नई दिल्ली
लंदन में रविवार को समाप्त विश्व ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप-2017 में सिर्फ एक विश्व रेकॉर्ड बना। चैंपियनशिप के इस संस्करण में जहां तीन चैंपियनशिप रेकॉर्ड बने वहीं वर्ल्ड लीडिंग रेकॉर्ड की संख्या 11 रही। इस साल का एकमात्र विश्व रेकॉर्ड महिलाओं की 50 किलोमीटर रेस वॉक स्पर्धा में बना। इस स्पर्धा को पहली बार विश्व चैंपियनशिप में जगह मिली थी।

पुर्तगाल की इनेस हेनरिक्स ने 4 घंटे 5.56 मिनट समय के साथ यह रेकॉर्ड स्थापित किया। हेनरिक्स ने अपना ही विश्व रेकॉर्ड चौथी बार बेहतर किया। इस साल महिला वर्ग में दो और पुरुष वर्ग में एक चैंपियनशिप रेकॉर्ड बने। महिलाओं की 3000 मीटर स्टेपलचेज स्पर्धा में अमेरिका की एमा कोबर्न ने 9.02.08 मिनट समय के साथ चैंपियनशिप रेकॉर्ड बनाया। इसके अलावा हेनरिक्स ने भी विश्व रेकॉर्ड के साथ-साथ चैंपियनशिप स्थापित किया।

पुरुष वर्ग में फ्रांस के योहान दिनिज ने 50 किलोमीटर रेस वॉक स्पर्धा में चैंपियनशिप रेकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया। योहान ने तीन घंटे 33.12 मिनट में यह रेस पूरी की। वर्ल्ड लिडींग रेकॉर्ड की श्रेणी में अमेरिका के तीन और फ्रांस के दो ऐथलीटों ने बाजी मारी। इसके अलावा ब्रिटेन, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, दक्षिण अफ्रीका, इथियोपिया, ग्रीस और पुर्तगाल के एक-एक ऐथलीटों ने वर्ल्ड लीडिंग रेकॉर्ड कायम किया। वर्ल्ड लीडिंग रेकॉर्ड बनाने वाले ऐथलीटों में पांच महिलाएं और छह पुरुष शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News