लाइसेंस विवाद के बावजूद CPRL के मैकडॉनल्ड्स की सेल बढ़ी

रत्ना भूषण, नई दिल्ली
कानूनी विवाद के कारण कई महीनों की मंदी के बाद क्विक सर्विस रेस्ट्रॉन्ट चेन मैकडॉनल्ड्स इंडिया के नॉर्थ और ईस्ट एरिया का बिजनस मार्च में 6 पर्सेंट बढ़ा है। इस बिजनस को मैकडॉनल्ड्स के खिलाफ जाने वाले मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम बख्शी की अगुवाई वाली कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स (CPRL) चलाती है।

मैकडॉनल्ड्स ने पिछले वर्ष अगस्त में CPRL के साथ अपना ज्वाइंट वेंचर समाप्त कर दिया था, लेकिन दोनों पक्षों के बीच कानूनी विवाद होने के बावजूद भारत में इसका बिजनस चल रहा है। CPRL के एक एग्जिक्युटिव ने कहा, ‘हम जनवरी-मार्च 2017 क्वॉर्टर की तुलना जनवरी-मार्च 2018 से नहीं कर सकते क्योंकि इस वर्ष जनवरी और फरवरी में बहुत से आउटलेट बंद थे। हालांकि, मार्च से CPRL 164 आउटलेट चला रही है।’ बख्शी ने आंकड़ों पर कुछ कहने से इनकार कर दिया। उनका कहना था कि मामला अदालत में चल रहा है।

CPRL की लॉजिस्टिक्स पार्टनर राधाकृष्णा फूडलैंड के सप्लाई बंद करने से पिछले वर्ष दिसंबर में मैकडॉनल्ड्स के उत्तर और पूर्वी भारत में 80 से अधिक आउटलेट बंद हो गए थे। राधाकृष्णा फूडलैंड ने सप्लाई रोकने के पीछे वॉल्यूम घटने और भविष्य को लेकर अनिश्चितता जैसे कारण बताए थे। उसी समय मैकडॉनल्ड्स इंडिया ने उत्तर और पूर्वी भारत में CPRL की ओर से चलाए जा रहे आउटलेट्स में फूड की क्वॉलिटी को लेकर एक हेल्थ अडवाइज़री जारी की थी।

पिछले वर्ष 21 अगस्त को मैकडॉनल्ड्स इंडिया ने CPRL को अपने ब्रांड सिस्टम, ट्रेडमार्क, डिजाइन और संबंधित इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी का इस्तेमाल बंद करने के लिए कहा था। इसके लिए 6 सितंबर, 2017 की समयसीमा दी गई थी। हालांकि, CPRL ने रेस्ट्रॉन्ट्स को चलाना जारी रखा है और एक नए लॉजिस्टिक्स पार्टनर के साथ वैकल्पिक इंतजाम कर लिया है।

बख्शी ने आरोप लगाया था कि मैकडॉनल्ड्स की ओर से ज्वाइंट वेंचर को समाप्त करना नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (NCLT) एक पुराने ऑर्डर का उल्लंघन है, जिसमें मैकडॉनल्ड्स कॉर्प को CPRL के कामकाज में रुकावट डालने से बचने के लिए कहा गया था। इसके नतीजे में NCLT ने मैकडॉनल्ड्स कॉर्प को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस को अमेरिकी रेस्ट्रॉन्ट चेन मैकडॉनल्ड्स ने नैशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्राइब्यूनल (NCLAT) में चुनौती दी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times