रोलां गैरां पर संयमित रहना अहम होगा: युकी भांबरी

नई दिल्ली
क्ले कोर्ट भले ही युकी भांबरी का पसंदीदा नहीं हो, लेकिन उनका कहना है कि वह फ्रेंच ओपन की चुनौती के लिए तैयार हैं और लंबी रैलियों के दौरान रोलां गैरां में संयमित रहना ही उनके पहले अभियान के लिए अहम होगा। युकी ने फ्रेंच ओपन की कट-ऑफ तारीख से पहले ही शीर्ष 100 में जगह बनायी, जिससे वह अपने करियर में पहली बार सत्र के दूसरे प्रमुख टूर्नमेंट के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश हासिल करने में सफल रहे।

वह 2015 में क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम में क्वॉलिफायर में खेले थे, लेकिन दूसरे दौर में हार गए थे। युकी ने फ्रेंच ओपन एकल ट्रोफियों की प्रदर्शनी कार्यक्रम के मौके पर कहा, ‘मैं जिनीवा (फ्रेंच ओपन से पहले अंतिम रेड क्ले टूर्नमेंट) में अभ्यास टूर्नमेंट में खेलूंगा। साथ ही मैं वहां परिस्थितियों से सांमजस्य बिठाने के लिए एक हफ्ते पहले वहां पहुंच जाऊंगा। पारंपरिक फ्रेंच ओपन कोर्ट अन्य क्ले कोर्ट की तुलना में इतने धीमे नहीं हैं। मेरे पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है।’

इस 25 वर्षीय को स्विस कंपनी ने लग्जरी लांजिन्स घड़ी पेश की। उन्होंने कहा, ‘मूवमेंट और इस पर रफ्तार का आदि होना अहम होगा। मुझे लंबी रैलियों के दौरान संयमित रहना होगा। यही अहम होगा। आपको पॉइंट तैयार करने के लिए 3-4-5 शॉट खेलने होंगे।’ युकी इस समय 83 रैंकिंग पर काबिज हैं, उन्हें क्ले कोर्ट टूर्नमेंट में खेलने से पहले कोरिया में कुछ हार्ड कोर्ट प्रतियोगितायें खेलनी होंगी।

एआईटीए ने युकी के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की है। उन्होंने कहा, ‘मैं रैंकिंग में सुधार करना चाहता हूं।’ हाल में निचले स्तर के टूर्नमेंट में व्यापक मैच फिक्सिंग के संदेह की जांच के बारे में पूछने पर युकी ने कहा, ‘इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन हर खेल की अपनी समस्याएं हैं, ऐसा कोई खेल नहीं है, जिसमें अपने कुछ मुद्दे नहीं हो। अधिकारियों ने टेनिस को पाक साफ रखने के लिए अच्छा काम किया है।’ उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि भ्रष्टाचार में कोई भारतीय शामिल होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates