रेलवे का नया प्लान ‘प्रॉजेक्ट सक्षम’, 65 हजार कर्मचारियों को हुनरमंद बनाने की तैयारी

इलाहाबाद
उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) अपने करीब 65 हजार कर्मचारियों को नए साल में हुनरमंद बनाने के लिए एक बड़ी योजना शुरू करने जा रहा है। ‘प्रॉजेक्ट सक्षम’ नाम से शुरू की गई इस योजना के तहत इन कर्मचारियों को प्रशिक्षित दिया जाएगा। बता दें कि भारतीय रेल में कुल 13 लाख कर्मचारी हैं, जिसमें से 65 हजार उत्तर मध्य रेलवे में कार्यरत हैं। इस परियोजना के तहत 65,000 कर्मचारियों में से प्रत्येक को जनवरी से सितम्बर 2018 तक की अवधि में कम से कम 5 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उत्तर-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एमसी चौहान ने बताया कि इसके तहत कर्मचारियों के सभी संबंधित और प्रासंगिक पहलुओं को कवर किया जाएगा, जिसमें स्किल डिवेलपमेंट, ज्ञान वृद्धि और व्यक्तित्व विकास भी शामिल रहेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल पहले ही बना लिया है। यही नहीं इसे रेलवे बोर्ड को भी भेज दिया गया है। इसमें ट्रेनिंग समयबद्ध होगी और सभी स्तरों पर प्रशिक्षित स्टाफ होने से ग्राहकों को बेहतर सेवा मिलने की उम्मीद है।

यह पूरी परियोजना कार्मिक विभाग द्वारा लागू की जाएगी। मुख्य कार्मिक अधिकारी निशा तिवारी को उत्तर मध्य रेलवे में प्रॉजेक्ट सक्षम को लागू करने की पूरी जिम्मेदारी दी गई है। निशा ने बताया कि यह एक अभूतपूर्व कार्यक्रम है, जो अपने स्कोप और पहुंच के मामले में उत्तर मध्य रेलवे ही नहीं बल्कि रेलवे के इतिहास में अनूठा और अद्वितीय है।

इस परियोजना में मुख्य बात यह है कि इसके मॉड्यूल्स को विभिन्न कर्मचारियों की कार्यशैली की आवश्यकताओं के मुताबिक, 50 से ज्यादा वर्गों में बांटा गया है। कर्मचारियों को ऑन जॉब ट्रेनिंग एवं क्लास रूम ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे पाठ्यक्रम की थ्योरी और प्रैक्टिकल पक्षों को बेहतर तरीके से समझाया जा सके।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर