राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में साइना-सिंधु और श्रीकांत-प्रणॉय के बीच होगी भिड़ंत

नागपुर
ओलिंपिक पदक विजेता शटलरों साइना नेहवाल और पीवी सिंधु ने मंगलवार को यहां अपने-अपने मुकाबले जीतकर सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियनशिप के महिला एकल के फाइनल में जगह बनाई। दोनों स्टार शटलरों के बीच खिताब के लिए बुधवार को भिड़ंत होगी। दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी साइना को पांचवीं वरीय अनुरा प्रभुदेसाई को 21-11 21-10 से हराने में अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा।

दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधु को हालांकि रुत्विका शिवानी ने कड़ी चुनौती दी और शीर्ष वरीय खिलाड़ी को सेमीफाइनल में 17-21, 21-15, 21-11 की जीत के दौरान कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पुरुष एकल फाइनल में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत और जाइंट किलर एच.एस. प्रणॉय खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगे। दूसरी वरीयता प्राप्त प्रणॉय ने शुभंकर डे को 21-14 21-17 से हराया जबकि शीर्ष वरीय श्रीकांत ने राइजिंग स्टार लक्ष्य सेन को 21-16, 21-18 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल मुकाबल एक हफ्ते से कुछ समय पहले हुए फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल की तरह होगा जहां इन दोनों के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया था।

साइना और सिंधु के इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की पुष्टि करने के बाद से ही इन दोनों स्टार खिलाड़ियों के बीच फाइनल की उम्मीद की जा रही थी। साइना ने 2006 और 2007 में लगातार दो खिताब जीतने के बाद से सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लिया था जबकि सिंधु भी 2011 और 2013 मे खिताब जीतने के बाद से इस टूर्नामेंट में नहीं खेली थी।

मिश्रित युगल फाइनल में सात्विक साईराज और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी का सामना प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की शीर्ष वरीय जोड़ी से होगा। सात्विक साईराज और अश्विनी की जोड़ी ने सेमीफाइनल में संयम शुक्ला और संयोगिता घोरपडे की जोड़ी के पहले गेम में ही मैच से हटने पर फाइनल में प्रवेश किया। प्रणव और सिक्की को हालांकि एक घंटे से अधिक समय तक चले सेमीफाइनल में एल्विन फ्रांसिस और अपर्णा बालन को 21-16 22-24 21-8 से हराने में काफी पसीना बहाना पड़ा।

महिला युगल फाइनल में सिक्की और अश्विनी की शीर्ष वरीय जोड़ी की भिड़ंत संयोगिता और प्राजक्ता सावंत से होगी। शीर्ष वरीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में अपर्णा और श्रुति के.पी. को 21-10 21-14 से हराया जबकि संयोगिता और प्राजक्ता ने रुतापर्णा पांडा और मिथुला की जोड़ी को 18-21 21-12 21-16 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। इस साल बुल्गारिया ओपन का खिताब जीतने वाले 16 साल के लक्ष्य ने जज्बा दिखाया लेकिन नियंत्रण की कमी के कारण अनुभवी श्रीकांत को टक्कर नहीं दे पाए।

पिछले साल सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने उत्तराखंड के लक्ष्य ने पहले गेम में 7-6 और फिर 10-9 की बढ़त बनाई लेकिन ब्रेक के समय वह 10-11 से पीछे थे। ब्रेक के बाद श्रीकांत ने धीरे-धीरे अपने खेल का स्तर बढ़ाते हुए आसानी से गेम जीत लिया। दूसरे गेम में श्रीकांत शुरू में नियंत्रण में दिखे और एक समय 12-7 से आगे थे। लक्ष्य ने हालांकि इसके बाद लगातार सात अंक जुटाते हुए 14-12 की बढ़त बना ली। श्रीकांत ने हालांकि इसके बाद वापसी करते हुए गेम और मैच जीत लिया। श्रीकांत और प्रणॉय के बीच फाइनल में एक और रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। दोनों के बीच अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में चार मुकाबले हुए हैं जिसमें श्रीकांत ने पिछले तीन में जीत दर्ज की है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News