यूपी में वाराणसी के विकास मॉडल के जरिए मोहने की तैयारी

नई दिल्ली
बीजेपी अब यूपी की जंग जीतने के लिए वाराणसी को मॉडल की तरह पेश करने की तैयारी में है। दरअसल, पार्टी को लग रहा है कि जिस तरह से लोकसभा चुनाव में उसका गुजरात मॉडल हिट रहा है, उसी तरह से अब वाराणसी मॉडल का फॉर्मूला यूपी में पेश किया जाए। यूपी के लोगों को बताया जाए कि किस तरह से नरेन्द्र मोदी के वाराणसी से सांसद बनने के बाद वाराणसी में डेवलपमेंट ने रफ्तार पकड़ ली है। अगर यूपी में बीजेपी सत्ता में आती है तो राज्य के बाकी हिस्सों में भी वाराणसी की तरह ही डेवलपमेंट किया जा सकता है।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि वाराणसी मॉडल को भुनाने के लिए ही अब पार्टी इस कोशिश में जुटी है कि वाराणसी में हुए बदलाव की झांसी को तैयार किया जाए। इसमें ऐसा सिस्टम बनाया जाए ताकि लोगों को पता चले कि मोदी के वाराणसी से एमपी बनने से पहले वहां क्या स्थिति थी और अब दो साल बाद वहां किस तरह का बदलाव आया है। इसकी पहली झलक पार्टी इसी माह इलाहाबाद में होने वाली एग्जिक्युटिव कमिटी की बैठक के तुरंत बाद पेश करने पर विचार कर रही है।

दरअसल, इलाहाबाद में एग्जिक्युटिव कमिटी की बैठक खत्म होने के बाद पार्टी वहीं पर एक रैली करने की योजना बना रही है। इसी रैली स्थल के आसपास ही वाराणसी के डेवलपमेंट की झांकी पेश करने पर विचार हो रहा है। बीजेपी सूत्रों का कहना है कि वाराणसी में दरअसल, पिछले दो साल में सीवर सिस्टम से लेकर ई रिक्शा और गंगा सफाई पर काफी कुछ कार्य हुए हैं और कई कार्य पाइपलाइन में हैं।

शहर में सिस्टम को सुधारने के लिए पीएम मोदी के निर्देश पर कई और मंत्रालय भी काम कर रहे हैं। जापान समेत कई देश इस शहर के लिए अपने तरीके से सुधारने में योगदान दे ही रहे हैं। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भी कुछ वक्त पहले परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा में कहा कि दिल्ली मानेसर में मेट्रिनो चलाने जैसी योजना को वाराणसी में भी लाया जा सकता है। इसके अलावा वाराणसी में मेट्रो लाइन बिछाने के लिए भी डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है।

पार्टी नेताओं का कहना है कि इस तरह से वाराणसी के जरिए पार्टी चाहती है कि वह यूपी के लोगों को विश्वास दिलाया जाए कि अगर यूपी में उसकी सरकार बनी तो यूपी की तस्वीर बदली जा सकती है। पार्टी को लगता है कि उसकी यह कवायद पूरे यूपी पर असर डाल सकती है और उसे सत्ता में लाने में मदद कर सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार