भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच ने कह यह बड़ी बात, 19 साल से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है कंगारू टीम

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड का मानना है कि विदेशी दौरों से पहले अभ्यास मैच नहीं खेलने की उनकी रणनीति भारत के खिलाफ फरवरी-मार्च में होने वाली चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भी कारगर साबित होगी।

ऑस्ट्रेलिया का बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले अभ्यास मैच खेलने की संभावना नहीं है और वह नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच से एक सप्ताह पूर्व ही भारत आएगा।

मैकडोनाल्ड ने कहा कि भारत जाकर अभ्यास मैच खेलने और परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने से अधिक महत्वपूर्ण मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा रहना है।

ऑस्ट्रेलिया का लक्ष्य 19 साल में पहली बार भारत में श्रृंखला जीतना है

‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ के अनुसार मैकडोनाल्ड ने कहा,‘‘ हमने विदेशी दौरों पर पिछली कुछ श्रृंखलाओं में अभ्यास मैच नहीं खेलने की रणनीति अपनाई है। हमें लगता है कि हमारी टीम को इस तरह के मैच अभ्यास की जरूरत नहीं है। हम पहले टेस्ट मैच से एक सप्ताह पूर्व ही भारत जाएंगे। हम तैयारियों पर बहुत अधिक समय खर्च नहीं करना चाहते हैं।’’

ऑस्ट्रेलिया का पिछले साल मार्च में पाकिस्तान दौरे के समय अपनाई गई इसी तरह की रणनीति कारगर साबित हुई थी और तब उसने तीन मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती थी।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में आखिरी बार 2004-05 में एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती थी। वह 2017 में पुणे में पहला टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला जीतने की स्थिति में पहुंचा था लेकिन विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने शानदार वापसी करके 2-1 से श्रृंखला अपने नाम कर दी थी।

ऑस्ट्रेलिया ने उस समय दुबई में आईसीसी अकादमी में विशेष रूप से तैयार पिचों पर 10 दिन तक कड़ा अभ्यास किया था। उसने पुणे में पहले टेस्ट में से पूर्व भारत में नौ दिन बिताए थे।

बड़ी टीम लेकर भारत आएगी ऑस्ट्रेलिया

मैकडोनाल्ड ने संकेत दिया कि वह बड़ी टीम लेकर भारत जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई की गेंदबाजी के अगुआ मिशेल स्टार्क और ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन भारत दौरे से पहले पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

उन्होंने कहा,‘‘ हां मुझे पूरा विश्वास है कि वह (ग्रीन) तब तक पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। हमें लगता है कि वह पहले टेस्ट में खेलने के लिए तैयार रहेगा।’’

पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल स्वेपसन और टॉड मर्फी जैसे खिलाड़ियों को भी दौरे के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है।

The post भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच ने कह यह बड़ी बात, 19 साल से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है कंगारू टीम appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड