‘भारतीय’ बन गया यह ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बोलर

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया के जाने माने फास्ट बोलर शॉन टेट भारत के प्रवासी भारतीय नागरिक बन गए हैं। 2007 में ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप विनिंग टीम का अहम हिस्सा रहे शॉन टेट ने ‘ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया’ पासपोर्ट की तस्वीर को सोशल वेबसाइट ट्विटर पर शेयर कर इस बात की जानकारी दी।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से दिल को छू लेने वाली खबर ऐसे वक्त में आई है, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी के लिए आपस में भिड़ रही हैं। दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर संघर्ष दिखाने के साथ-साथ मैदान के बाहर भी एक-दूसरे के खिलाफ जुबानी हमले भी कर रहे हैं। इस जुबानी जंग में दोनों देशों के वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी भी शामिल हैं।

शनिवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच शुरू हुआ। एक और दोनों टीमें मैदान पर संघर्ष कर रही थीं, तो वहीं शॉन टेट ट्विटर पर अपने प्रशंसकों के साथ इस बात को साझा कर रहे थे कि वह भी अब ‘भारतीय’ बन चुके हैं।

दरअसल शॉन टेट ने भारतीय मॉडल मशहूम सिंहा से शादी की है। जब 2010 में शॉन टेट भारत की घरेलू क्रिकेट लीग आईपीएल में हिस्सा लेने आए थे, तो इस टूर्नमेंट के दौरान तब दोनों की मुलाकात हुई। तब टेट आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे। यहीं से दोनों की दोस्ती प्यार में तब्दील हुई और 2014 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

टेट को भले ही प्रवासी भारतीय की नागरिकता मिल गई हो, लेकिन वह भारतीय टीम के लिए क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। आईसीसी के नियमों के मुताबिक अगर वह भारत की ओर से क्रिकेट खेलने की इच्छा जताते हैं, तो वह 2020 तक भारत की ओर से खेल सकेंगे। तब तक टेट 38 वर्ष के हो जाएंगे। शॉन टेट ने 2008 में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था और T20 क्रिकेट में फोकस करने के लिए उन्होंने 2011 में वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि इंजरी के कारण उनका करियर स्टेबल नहीं रहा। उन्होंने आखिरी T20 मैच भारत के ही खिलाफ जनवरी 2016 में खेला था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times