ओलिंपिक खेलों में शामिल हो सकता है क्रिकेट

रोम

रोम को अगर 2024 ओलिंपिक खेलों की मेजबानी मिलती है तो, ओलिंपिक के इस संस्करण में क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। यह बात इटली क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने कही। ओलिंपिक खेलों-2024 की मेजबानी के लिए पेरिस, लॉस एंजेलिस और बुडापेस्ट के अलावा रोम भी दौड़ में शामिल है। नए नियम के अनुसार ओलिंपिक में पांच और खेलों को जगह दी जा सकती है।

रोम के अलावा फ्रांस क्रिकेट समिति की भी यही कोशिश है। एक प्रमुख खेल समाचार वेबसाइट ने इटली क्रिकेट महासंघ के अध्यक्ष सिमोने गामबिनो के हवाले से लिखा, ‘अगर रोम को ओलिंपिक की मेजबानी मिलती है तो क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। संगठन समिति से हमें इस मामलें में समर्थन हासिल है।’ अगर रोम को मेजबानी मिलती है तो बोलोंना में मैच खेले जाएंगे। कौन-कौन से देश इसमें हिस्सा लेंगे यह अभी तय नहीं है। ऐसी चर्चा है कि इसमें कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी, हालांकि ऐसी भी संभावना है कि सिर्फ 12 टीमों को ही इसमें शामिल किया जा सकता है। अगर 12 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी तो तीन-तीन टीमें यूरोप, दो टीमें अफ्रीका, दो या तीन टीमें अमेरिका और कैरिबिया से और दो या तीन टीमें दक्षिण पेसिफिक क्षेत्र से हो सकती हैं।

यह भी संभावना है कि क्रिकेट के कई जाने माने देश, जिनमें इंग्लैंड भी शामिल है, इस ओलिंपिक में हिस्सा न ले पाएं। यह खबर एडिनबर्ग में चल रही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक से निकली है। आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक इसी साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका में होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times