बाबतपुर देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जिसके रनवे के नीचे से गुजरेगा नैशनल हाइवे

वाराणसी
यूपी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनैशनल एयरपोर्ट बाबतपुर जल्द ही देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जिसके रनवे के नीचे से नैशनल हाइवे निकलेगा। यह अंडरपास हवाई अड्डे के विस्तार को सुनिश्चित करेगा। अंडरपास बन जाने के बाद इस के रनवे का विस्तार हो सकेगा और यहां बड़े हवाई जहाज उतर सकेंगे। इतना ही नहीं यहां हाइवे भी फोर लेन हो सकेगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने अंडरपास के ऊपर एयरपोर्ट का रनवे बनाए जाने को हामी भर दी है। यह फोर लेन का नैशनल हाइवे 56 वाराणसी और लखनऊ को जोड़ेगा। अभी एयरपोर्ट का इनवे 275 मीटर का है। नया प्रस्तावित 4075 मीटर का होगा। प्रस्तावित रनवे बन जाने के बाद इस एयरपोर्ट पर कार्गो और बोइंग प्लेन आसानी से उतर सकेंगे। अधिकारियों की मानें तो रनवे का विस्तार और अंडरपास बनाए जाने का काम एकसाथ शुरू होगा।

(नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के वाराणसी प्रॉजेक्ट डायरेक्टर एसबी सिंह ने बताया कि यह देश का पहला ऐसा हाइवे होगा जो एयरपोर्ट के रनवे के नीचे से गुजरेगा। उन्होंने बताया कि नैशनल हाइवे 56 का सीधे निकाले जाने का मामला लंबे समय से पेंडिंग था। अब इस समस्या का भी समाधान निकल आया है।

अधिकारियों ने बताया कि एनएच 56 फोर लेन किया जाने का प्रस्ताव लगभग दस साल साल पहले बना था। इसे सरकार ने 2013 में मंजूरी भी दे दी थी। एनएचएआई ने वाराणसी-सुलतानपुर के बीच काम शुरू भी कर दिया था लेकिन काम आगे नहीं बढ़ सका। हाइवे फोर लेन किए जाने में एयरपोर्ट का रनवे आ रहा था।

उन्होंने बताया कि रनवे के पूर्वी तरफ बना है। हाइवे सिर्फ वेस्ट साइड से ही बनाया जा सकता था। प्रॉजेक्ट के लिए एएआई ने 593,77 एकड़ जमीन मंगरी, बैकुंठपुर, करमी, घोमहापुर करमी, सगुनहा और पुरा रघुनंतपुरम में मांगी थी। यह प्रॉजेक्ट लगभग दस साल से नजरअंदाज किया जा रहा था। एएआई ने उत्तर प्रदेश सरकार को 27 मार्च 2015 को पत्र लिखकर जमीन मांगी थी। इस प्रॉजेक्ट पर काम 2017 से फिर शुरू हो पाया।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर