फोर्टिस हेल्थकेयर को खरीदने के दावेदार बढ़े, हीरो के मुंजाल, डाबर के बर्मन ने दिया ऑफर

नई दिल्ली
मुश्किलों का सामना कर रही हॉस्पिटल चेन फोर्टिस हेल्थकेयर को खरीदने के दावेदार बढ़ गए हैं। कंपनी के लिए गुरुवार को हीरो एंटरप्राइज के सुनील मुंजाल और डाबर ग्रुप के मालिक बर्मन के फैमिली ऑफिसों ने संयुक्त बोली दी। गुरुवार को ही मलेशिया की IHH हेल्थकेयर ने फोर्टिस के लिए अपना ऑफर पेश किया, जिसे मनिपाल हेल्थ के नए ऑफर से बेहतर रखने की कोशिश की गई है।

फोर्टिस हेल्थकेयर को हीरो एंटरप्राइज और बर्मन फैमिली ऑफिस से संयुक्त ऑफर मिला है। इसमें कंपनी में प्रेफरेंशियल अलॉटमेंट रूट के जरिए 1,250 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करने का प्रपोजल है। फोर्टिस ने गुरुवार शाम को बीएसई को बताया कि इसमें तुरंत 500 करोड़ रुपये देने का बाइंडिंग ऑफर और ड्यू डिलिजेंस पूरी होने के बाद तीन महीने के अंदर 750 करोड़ रुपये चुकाना शामिल है।

फोर्टिस ने कहा, ‘कंपनी इस प्रपोजल का मूल्यांकन कर रही है और हम स्टॉक एक्सचेंजों को आगे भी जानकारी देते रहेंगे।’इस डील में फोर्टिस हॉस्पिटल्स को बेचना और SRL डायग्नोस्टिक यूनिट में एक स्टेक लेना शामिल है। मलेशिया की IHH ने फोर्टिस को 160 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदने के लिए नॉन-बाइंडिंग एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट दिया है। सूत्रों ने बताया कि यह ऑफर फोर्टिस के बोर्ड को बुधवार रात को भेजा गया और यह ड्यू डिलिजेंस आगे के मोलभाव और डॉक्यूमेंटेशन का विषय है। ऑफर एक सप्ताह के लिए वैध है।

कहा जा रहा है कि IHH का ऑफर मनिपाल-TPG के प्रपोजल से बेहतर है। हालांकि, मनिपाल हेल्थ के CEO रंजन पाई ने इस अनुमान को गलत बताया। इस बारे में IHH ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। IHH के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम कोई बड़ा डिवेलपमेंट होने पर उपयुक्त घोषणा करेंगे।’ फोर्टिस ने ईटी की ओर से भेजे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया।

मुंजाल और बर्मन ने पहले भी इस डील पर विचार किया था, लेकिन वे उस समय इसे लेकर आगे नहीं बढ़े थे। हीरो एंटरप्राइज इन्वेस्टमेंट ऑफिस की ग्रुप एंटिटीज और बर्मन फैमिली ऑफिस की फोर्टिस में लगभग 3 पर्सेंट हिस्सेदारी है। फोर्टिस का मार्केट कैपिटलाइजेशन गुरुवार को 7,976.95 करोड़ रुपये का था।

शेयर बाजार के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने ईटी को दिए एक इंटरव्यू में फोर्टिस के लिए मनिपाल- TPG की प्रपोज्ड डील पर सवाल उठाया था। उनका कहना था कि फोर्टिस हेल्थकेयर को एक निष्पक्ष प्रक्रिया के जरिए बेचा जाना चाहिए और इसमें सभी इच्छुक पक्षों को बोली देने की अनुमति होनी चाहिए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times