फिर से एक होंगे तीनों नगर निगम !

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

अगर सब कुछ ठीक रहा और पॉजिटिव रिपोर्ट आई तो इस बात की संभावना है कि तीनों नगर निगमों को एक कर दिया जाए। एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसके बाद यह फैसला होगा कि कई प्रकार की प्रशासनिक व वित्तीय परेशानियां झेल रहे तीनों निगमों का विलय कर दिया जाए। यह रिपोर्ट केंद्र सरकार के आदेश पर तैयार की जा रही है।

तीनों निगमों नॉर्थ, साउथ व ईस्ट को एक करने की मांग लगातार उठ रही है। उसका कारण यह है कि निगमों के बंटवारे के कारण ईस्ट एमसीडी की माली हालत लगातार बिगड़ रही है और वहां कर्मचारियों को वेतन तक नहीं मिल रहा है, नॉर्थ एमसीडी भी वित्तीय संकट से जूझ रहा है, साउथ की हालत कुछ ठीक है, लेकिन तीनों एमसीडी के सामने कई प्रशासनिक समस्याएं आ रही हैं, जिस कारण विकास कार्य रुक रहे है और लोगों के काम नहीं हो पा रहे हैं। निगमों के विलय की मांग बीजेपी नेता तो कर ही रहे हैं, साथ ही विभाजन करने वाली कांग्रेस सरकार के नेता भी इसके पक्ष में हैं।

सूत्र बताते हैं कि इस मसले को लेकर दिल्ली के तीन बीजेपी सांसदों ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से गुजारिश की थी कि तीनों निगमों का एक कर दिया जाए। बताते हैं कि इस मसले को लेकर शाह ने केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखा था और आग्रह किया था कि क्या तीनों एमसीडी का विलय किया जा सकता है। बताते हैं कि गृह मंत्रालय ने इसी पत्र को नॉर्थ एमसीडी कमिश्नर पीके गुप्ता के पास भेज दिया है और इस बाबत रिपोर्ट भेजने को कहा है। सूत्र बताते हैं कि नॉर्थ एमसीडी कमिश्नर को यह पत्र इसलिए भेजा गया है, क्योंकि उन्हें तीनों एमसीडी का प्रशासनिक प्रमुख भी नियुक्त किया गया है। कमिश्नर ऑफिस ने माना कि उन्हें मंत्रालय से पत्र मिला है, जिसके आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi