प्रदूषण: एक्टिव मोड में सरकार, बॉर्डरों पर देर रात चेकिंग

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए एक्टिव मोड में आई दिल्ली सरकार अब फील्ड में भी उतर गई है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने देर रात दिल्ली के बॉर्डरों का दौरा किया और इस बात की पड़ताल की कि सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए अपनाए जाए जा रहे उपायों का पालन हो रहा है या नहीं। इस दौरान कुछ ट्रकों के चालान भी काटे गए। प्रदूषण के मसले को लेकर आज दोपहर बाद उपराज्यपाल नजीब जंग ने भी एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है।

उप मुख्यमंत्री सिसोदिया रात करीब 11 बजे दिल्ली-सोनीपत से जुड़े सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे। उनके साथ संबंधित विभागों के आला अधिकारी भी मौजूद थे। बॉर्डर पर उन्होंने इस बात की पड़ताल की कि प्रदूषण रोकने के लिए सरकार ने जो बड़े कदम उठाए हैं, उनका वहां पालन किया जा रहा है या नहीं। उप मुख्यमंत्री ने अपने सामने ही ट्रकों का प्रदूषण सर्टिफिकेट चेक किया और यह भी देखा कि दिल्ली में प्रवेश करने वाले मालवाहक वाहनों से ग्रीन टैक्स लिया जा रहा है या नहीं। इस दौरान उप मुख्यमंत्री की मौजूदगी में पांच ट्रकों के चालान भी काटे गए। खास बात यह रही कि यह उनका औचक निरीक्षण था और इसकी पूर्व जानकारी किसी को भी नहीं दी गई थी।

दूसरी ओर पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन देर रात करीब 1:30 बजे दिल्ली-यूपी स्थित एनएच-24 बॉर्डर पर पहुंचे। उनके साथ विभाग के अफसरों के अलावा स्थानीय आप विधायक मनोज भी साथ थे। उन्होंने टोल टैक्स वसूलने वाले स्टाफ को आदेश जारी किए कि किसी भी ट्रक को बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के राजधानी में प्रवेश न करने दिया जाए। इस अवसर पर उन्होंने भी कुछ ट्रकों के सर्टिफिकेट चेक किए। दूसरी ओर प्रदूषण के मसले पर आज दोपहर बाद उपराज्यपाल नजीब जंग ने राजनिवास में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व अन्य मंत्रियों के अलावा संबंधित विभाग के आला अफसरों को भी बुलाया गया है। संभावना है कि बैठक में प्रदूषण से निपटने के लिए बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi