नोटबंदी से 10 पर्सेंट गिरा था एयर ट्रैफिक: जयंत सिन्हा

कानपुर
सिविल एविएशन (स्टेट) मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने कहा है कि नोटबंदी के बाद देश में एयर ट्रैफिक 10 पर्सेंट तक गिरा था, लेकिन अब हालात नॉर्मल हो गए हैं। प्लेन में सफर करने वाले 80 पर्सेंट लोग ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं। एयर ट्रैफिक में हर साल 20-25 पर्सेंट का इजाफा हो रहा है। यह डिमांड तभी पूरी की जा सकती है, जब एयरक्राफ्ट और पायलट की उपलब्धता हो।

कानपुर एयरपोर्ट पर शनिवार को सिन्हा ने कहा, ‘देश में परिवर्तन आ रहा है। हम देश को आगे ले जा रहे हैं। रीजनल कनेक्टिविटी के तहत ‘उड़ान’ स्कीम में देश में फिलहाल ऑपरेशनल 75 एयरपोर्ट को बढ़ाकर 150 करना है। हमारा सपना है कि हवाई चप्पल वाले को भी हवाई सफर कराया जाए। जब 2014 में बीजेपी सरकार बनी थी तो एयर इंडिया घाटे में थी। अब यह कंपनी प्रॉफिट में है। नैशनल कैरिअर अब न्यू यॉर्क, सिडनी, टोक्यो, शंघाई समेत पूरी दुनिया में जा रहा है। रीजनल एविएशन में दूसरी लाइन के शहरों में भी जाना जरूरी है। पूरे देश के इस नेटवर्क का फायदा मिलेगा।’

इस मौके पर सीनियर बीजेपी लीडर मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि एयर इंडिया के ‘महाराजा’ की ड्रेस तो बदल गई, लेकिन उसे वाकई में महाराजा बनाया जाना चाहिए। अगर एयर इंडिया नहीं होता तो इराक में फंसे भारतीयों को निकालने में बहुत दिक्कत आती।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business