नक्शे में गलती पर इंडोनेशिया-सिंगापुर में तनाव बढ़ा, इंडोनेशियाई सेना रवाना

जकार्ता
ऑनलाइन नक्शे में इंडोनेशिया के द्वीप को सिंगापुर का हिस्सा दिखाए जाने के बाद पैदा हुए तनाव के बीच गुस्से से भरे अधिकारियों ने सीमा पर सेना को रवाना कर दिया है। निर्माणाधीन द्वीप ‘फैंटसी आईलैंड’ को नक्शे में गलत दिखाए जाने के बाद लोगों के गुस्से को देखते हुए इंडोनेशियाई सांसदों ने भी देश की सम्प्रभुता की रक्षा करने की मांग की है।

नक्शे में शुरू में द्वीप पुलाउ मानिस को उसी नीले रंग में दिखाया गया था, जो सिंगापुर का रंग है। घटना को लेकर इंडोनेशियाई मीडिया में बहुत नाराजगी थी। उनका कहना है कि यह देश के भूभाग को चोरी से अपना बताने का प्रयास है।

दोनों सरकारें इस मामले को लेकर बढ़ते तनाव को कम करने की कोशिश कर रही हैं। सिंगापुर के विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह ‘बहुत उलझा’ हुआ मामला है, क्योंकि द्वीप पर कोई दावा नहीं किया गया है। उधर, जकार्ता ने इसे सिर्फ एक गलती बताया है। पलाउ मानिस को वेबसाइट के नक्शे में लाल रंग में बदल दिया गया है। लाल इंडोनेशिया के झंडे का एक रंग है।

इंडोनेशिया के स्थानीय बेस से सेना और नौसैनिकों को पलाउ मानिस द्वीप रवाना कर दिया गया है। वे लोग द्वीप पर सबसे उंचे स्थान पर इंडोनेशियाई झंडा फहराएंगे। स्थानीय पर्यटन प्रमुख गुंटुर शक्ति का कहना है कि उन्होंने नक्शे को लेकर सिंगापुर को चेतावनी भेजी है, जबकि इंडोनेशियाई संसद के अध्यक्ष अदे कोमारुद्दीप ने समाचार वेबसाइट ‘त्रिबुनन्यूज’ से कहा ‘हमारी सम्प्रभुता को बरकरार रखा जाना चाहिए।’

हालांकि इंडोनेशिया के विदेश मंत्री अरमानता नासिर ने मामले को ठंडा करने का प्रयास करते हुए कहा कि यह फैंटसी आइलैंड डिवेलपमेंट समूह की गलती के कारण हुआ है। द्वीप का निर्माण यही समूह कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘मामले को सुलझा लिया गया है। गलती सुधार ली गई है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News